HealthLife StyleViral

Zombie Drug: अमेरिका में लोगों को जॉम्बी बना रहा है ये नया ड्रग, स्किन सड़ने जैसे हैं लक्षण

नई दिल्ली, Zombie Drug: ड्रग ओवरडोज हमेशा से अमेरिका की समस्या रही है। फेड्रल रिपोर्ट्स की मानें, तो अमेरिका में हर 5 मिनट में ड्रग ओवरडोज से एक व्यक्ति की जान जाती है। अब एक नए ड्रग ने अमेरिका में कोहराम मचा दिया है, जिसके सेवन से लोगों की स्किन सड़ना शुरू कर देती है।

इस नए ड्रग का नाम है ज़ायलाज़ीन (Xylazine) है, जिसे ट्रैंक (Tranq) के नाम से भी जाना जाता है। इस ड्रग की वजह से देश के कई शहरों में तबाही मची हुई है। ऐसा कहा जा रहा है कि ये ड्रग लोगों को ज़ॉम्बी बना रहा है। इसे अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिसट्रेशन (FDA) ने जानवरों के इलाज के लिए मंजूरी दी थी, लेकिन अब इसे हाल ही में फेनटानिल और दूसरे ड्रेग्ज में भी पाया गया।

जानवरों की दवा है xylazine

टाइम मैग्जीन के अनुसार, ज़ायलाज़ीन जानवरों का ट्रैक्यूलाइज़र है, जो हेरोइन जैसे ओपिओइड के लिए सिंथेटिक कटिंग एजेंट के रूप में काफी उपयोग किया जाता है। अब यह देश के सभी शहरों में पाया जा रहा है। इस ड्रग का उपयोग घातक रूप से बढ़ रहा है, यह जहां भी जाता है, वहां त्वचा के संक्रमण और ड्रग का ओवरडोज़ देखा जाता है। Xylazine का इस तरह देश भर में फैलना स्वास्थ्य पर एक सार्वजनिक खतरा बन रहा है।

स्काई न्यूज के मुताबिक, ट्रैंक में फेन्टानाइल और पशुओं की दवा ज़ायलाज़ीन मिली होती है। सबसे खतरनाक बात यह है कि यह ड्रग अमेरिकी शहरों में आसानी से उपलब्ध है। इसका एक बैग सड़कों पर कुछ डॉलर में बिक रहा है। सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी इसके प्रसार से डरे हुए हैं। इसका उपयोग करने वाले लोगों के हाथों पर भयानक निशान देखे जाते हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार, xylazine मनुष्यों के लिए सुरक्षित नहीं है, इसका ओवरडोज होने पर किसी भी तरह का इलाज काम नहीं करता है।

‘जॉम्बी ड्रग’ के लक्षण क्या हैं?

जो लोग इस ड्रग का इस्तेमाल करते हैं, उनमें भायनक नींद आना, श्वसन अवसाद और त्वचा पर कच्चे घाव दिखते हैं, जो गंभीर होने के साथ तेजी से बढ़ते हैं। अगर इसका इलाज न किया जाए, तो अल्सर डेड स्किन में बदल जाता है, जिसे काटना ही पड़ता है।

ओवरडोज़ से साल 2021 में 2660 से ज़्यादा लोगों की मौत

जिन लोगों ने इस ड्रग का इस्तेमाल किया है, उनका कहना है कि नशा करने पर जो मजा आता है, वह इस नए ड्रग ने खत्म कर दिया है। 28 वर्षीय सैम ने स्काई न्यूज को बताया कि 9 महीने पहले मेरे शरीर पर किसी तरह के घाव नहीं थी, लेकिन, अब मेरे पैरों और पंजों में छेद हो गए हैं।

न्यूयॉर्क सिटी डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ ने बताया कि साल 2021 में न्यूयॉर्क में करीब 2668 लोगों की इस ड्रग की वजह से मौत हो गई। वहीं, एक्सपर्ट्स का मानना है कि Xylazine का उपयोग ड्रग की महामारी को और ख़तरनाक बना सकता है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button