Trending/Viral

सिर्फ एक रात के लिए शादी करते हैं किन्नर और अगले ही दिन हो जाते हैं विधवा, जानें रहस्यमयी वजह…!

लोगों का मानना है की किन्नर कभी शादी नहीं करते है लेकिन ऐसा है नहीं है। किन्नर शादी तो करते है लेकिन उनकी शादी आम लोगों की तरह नहीं होती है। उनकी शादी सिर्फ एक दिन की होती है और अगले दिन वे विधवा हो जाते है।

किन्नर एक रात के लिए विवाह करते है लेकिन वे किसी इंसान से नहीं बल्कि वे उनके भगवान से शादी करते है। उनके भगवान अर्जुन और नाग कन्या उलूपी की संतान इरावन है। इरावन को अरावन के नाम से भी जाना जाता है, इनकी विशेष शादी के दिन पुजारी ही इनको मंगलसूत्र पहनाते है।

किन्नरों का ये विवाह उत्सव तमिलनाडु में तमिल नववर्ष की पहली पूर्णमासी को आरम्भ होता है और उसके बाद ये पूरे 18 दिनों तक चलता है। 17 दिनों तक ये आपने भगवान इरावन के साथ विवाह रचते है।

फिर 18वें दिन इरावन की प्रतिमा को पूरे शहर में घुमाया जाता है और फिर बाद में तोड़ दिया जाता है। इसके बाद ये किन्नर भी अपना पूरा शृंगार उतार कर विधवा की भांति विलाप करते है।

क्या है पौराणिक मान्यता-

Erawan

इसके पीछे भी एक कथा है। दरअसल महाभारत का युद्ध आरम्भ करने से पहले पांडवो ने मां काली की एक पूजा रखी थी जिसमें एक राजकुमार की बलि दी जानी थी, लेकिन इस बलि के लिए कोई भी राजकुमार तैयार नहीं था।

फिर अर्जुन पुत्र इरावन इसके लिए राजी हो गया पर बलि की एक शर्त यह थी की राजकुमार का विवाहित होना बहुत आवश्यक है, और इरावन अविवाहित था। अब ऐसी स्थिति में ऐसे राजकुमार से कौन शादी करता जिसे अगले दिन मरना ही है।

इस समस्या का हल निकलने के लिए भगवान कृष्ण ने मोहिनी रूप धारण कर लिया और इरावन से शादी कर ली और जब अगले दिन इरावन की बलि दी गयी तो भगवान कृष्ण ने विधवा की भांति विलाप किया।

यह भी पढ़ें: रोजाना कुत्ते का पेशाब पीती है ये खूबसूरत लड़की, वजह कर देगी हैरान…

यह भी पढ़ें: वाह री किस्मत ! गर्लफ्रेंड के ‘धोखा’ देते ही लगी 30 करोड़ की लॉटरी…

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button