Life Style

फैस्टिव सीजन में अपने आशियाने को दें नया लुक

एक खूबसूरत सपनों के आशियाने की (Home Decortaion) चाह सभी को होती है. आप का घर सिर्फ रहने की जगह नहीं है बल्कि यह दर्शाता है कि आप कौन हैं. आप घररूपी इस कैनवस पर अपने व्यक्तित्व, सोच और अनुभवों को व्यक्त कर सकते हैं. यह आप का घर ही है जहां दुनिया की किसी भी जगह से अधिक सुकून मिलता है. घर के बिस्तर पर जो आराम मिलता है वह महंगे होटलों में भी नहीं मिलता.

दरअसल, आप का घर आप के व्यक्तित्व का प्रतिबिंब है. यह एक ऐसी जगह है जहां आप आराम कर सकते हैं, मनोरंजन कर सकते हैं, अपनों के साथ रह सकते हैं और स्थायी यादें बना सकते हैं. आप का घर आप के व्यक्तित्व, सोच, लाइफस्टाइल और यौन जीवन के बारे में बहुत कुछ कहता है. घर कई तरह के हो सकते हैं:

आप का घर आप के व्यक्तित्व को दर्शाता है

सवाल यह है कि आप का घर आप के व्यक्तित्व को कैसे दर्शाता है? अगर आप किसी के व्यक्तित्व के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो बस उस के कार्यालय या बैडरूम में झांकें. ‘ए रूम विद ए क्यू’ नामक एक अध्ययन में मनोवैज्ञानिक सैमुअल डी. गोसलिंग और उन के सहयोगियों ने पाया कि लोग किसी व्यक्ति के व्यक्तिगत सामान, सजावट के तरीके, साफसफाई और उस के कमरे की व्यवस्था को देख कर काफी सटीक रूप से अनुमान लगा सकते हैं कि वह कितना व्यवस्थित, ओपन माइंडेड और जिम्मेदार है.

आप का घर न केवल यह दर्शाता है कि आप एक व्यक्ति के रूप में कौन हैं बल्कि यह भी कि आप के पास कितना पैसा है, आप का लाइफस्टाइल कैसा है और आप कुछ चीजों को कितना महत्त्व देते हैं. याद रखिए आप के घर का बाहरी हिस्सा अंदर से बहुत अलग हो सकता है. इसलिए जब आप के मित्र या रिश्तेदार आप के घर के अंदर आते हैं तो वे कुछ चीजों पर सब से पहले ध्यान देते हैं. मसलन, घर की सजावट और दूसरा सामान जो एक नजर में दिख जाता है और यही सब देख कर वे आप के बारे में कोई धारणा बनाते हैं.

एक अव्यवस्थित घर आमतौर पर अव्यवस्थित दिमाग का संकेत देता है. अव्यवस्थित दिमाग आगे चल कर कई समस्याओं का कारण बनता है.

यदि कोई पहली बार आप के घर आता है तो आप के घर के बारे में उस की पहली धारणा आप के व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ कह देती है. वह बता पाएंगा कि आप साफसुथरे व्यक्ति हैं या अव्यवस्थित? क्या आप कलात्मक और रचनात्मक किस्म के व्यक्ति हैं या आप ज्यादा रूढि़वादी हैं? क्या आप को अच्छी क्वालिटी की चीजें पसंद हैं या कीमत की ज्यादा परवाह है? क्या आप के लिए मिनिमलिज्म बेहतर है या आप को अव्यवस्था ज्यादा पसंद है? इन सवालों के जवाब आप के घर में इस्तेमाल की जाने वाली चीजों को देख कर मिल सकते हैं.

दरअसल, लोगों को जन्म से एक खास व्यक्तित्व मिलता है. हम अपने व्यक्तित्व का फैसला नहीं कर सकते. इस के विपरीत घर कैसा रखना है यह हमारी सोच पर निर्भर है. हम उसे अपने अनुसार ढाल सकते हैं. यह वह वातावरण है जिस पर हमारा एक हद तक नियंत्रण होता है. इसलिए हम तय कर सकते हैं कि हमें इस के माध्यम से खुद को किस तरह प्रोजैक्ट करना है.

व्यक्तित्व के कई अलगअलग प्रकार हैं लेकिन 2 को विशेष रूप से आधार माना जाता है- अंतर्मुखी और बहिर्मुखी. ये 2 चरम स्थितियां हैं:

अंतर्मुखी

अंतर्मुखी व्यक्तित्व के लोग बाहरी चीजों के बजाय आंतरिक भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं. इंटीरियर डिजाइन के संदर्भ में इस का मतलब है कि अंतर्मुखी लोग आमतौर पर एक साफ, अव्यवस्थामुक्त वातावरण में अधिक सहज महसूस करते हैं. अंतर्मुखी व्यक्तित्व वाले लोग सफेद रंग अधिक पसंद करते हैं तथा विभिन्न रंगों और सामग्री का मिश्रण नहीं करते. इन का घर साफसुथरा होता है. अंतर्मुखी लोग आमतौर पर व्यक्तिगत यानी पर्सनल वस्तुओं को प्रदर्शित नहीं करते हैं. वे उन्हें दरवाजों के पीछे छिपाते हैं या उन्हें अंदर रखते हैं.

ऐसे लोग शांत, सादगीपूर्ण वातावरण पसंद करते हैं. उन्हें अपने घर में एक शांत कोना बनाना चाहिए जहां आप बैठ कर पढ़ सकें, सोच सकें या अपना पसंदीदा पेय पी सकें.

बहिर्मुखी

बहिर्मुखी लोग बहुत बातूनी होते हैं और वे सामाजिक संपर्क से ऊर्जा प्राप्त करते हैं. इस का मतलब यह है कि इंटीरियर डिजाइन में वे अपने आसपास के वातावरण में जान डालने वाली चीजें रखना पसंद करते हैं. उन्हें अव्यवस्थित चीजें पसंद होती हैं. उन्हें अव्यवस्थित कमरे से कोई परेशानी नहीं होती इसलिए इस व्यक्तित्व वाले लोग आसानी से अपने घर को बच्चों की मौजूदगी के हिसाब से ढाल लेते हैं.

इस के विपरीत बच्चों वाले अंतर्मुखी लोगों को हर चीज को साफसुथरा रखने की जरूरत से काफी संघर्ष करना पड़ सकता है. बहिर्मुखी लोग अकसर बोल्ड और ब्राइट रंग पसंद करते हैं.

घर का डैकोरेशन लाइफस्टाइल पर भी डिपैंड करता है. आप की लाइफस्टाइल कैसा है? क्या आप दोनों बहुत ज्यादा दोस्तीयारी रखते हैं? घर में अकसर दोस्त आते रहते हैं, आप पार्टियां करते हैं, दोस्तों या रिश्तेदारों को खाने पर बुलाते रहते हैं? आप को काम के सिलसिले में लोगों के साथ घर में मीटिंग्स रखनी होती हैं या फिर आप अकेला रहना पसंद करते हैं? ज्यादा दोस्तबाजी नहीं करते और सुकून से जीवनसाथी के साथ घर में वक्त बिताते हैं या फिर आप घर में रहते ही बहुत कम समय हैं? आप का ज्यादा समय काम के सिलसिले में बाहर रहने या औफिस में बिताते हैं? इन सब बातों के मद्देनजर भी घर को डैकोरेट किया जाता है.

उदाहरण के लिए ज्यादा पार्टी घर में करते हैं तो उस हिसाब से घर को भी मैंटेन करना होगा. ड्राइंगरूम और किचन को खासतौर पर एक लैवल का बनाना होगा. इस के विपरीत यदि घर में रहते ही कम हैं तो किसी दिखावे की जरूरत नहीं. घर की सेफ्टी और सुविधाजनक होने पर जोर देना होगा.

लाइफस्टाइल के अनुसार घर की सजावट करने से आप का घर न केवल सुंदर दिखता है बल्कि यह आप के जीवन को भी आसान और आरामदायक बनाता है. कुछ टिप्स जिन्हें अपना कर आप अपने लाइफस्टाइल के अनुसार घर की सजावट कर सकते हैं:

आधुनिक और मिनिमलिस्ट: यदि आप एक व्यस्त जीवन जीते हैं और आप के पास बहुत कम समय है तो आधुनिक और मिनिमलिस्ट सजावट आप के लिए उपयुक्त हो सकती है. इस में कम सजावटी वस्तुओं का उपयोग किया जाता है और अधिक खुली जगह रखी जाती है. घर में जो सामान होता है वह लेटैस्ट टैक्नीक वाला और सुविधाजनक होता है मगर सामान का अंबार नहीं होता.

पारंपरिक और आरामदायक: यदि आप एक परिवारिक व्यक्ति हैं और आप को अपने घर में आराम और सुकून चाहिए तो पारंपरिक और आरामदायक सजावट आप के लिए उपयुक्त हो सकती है. इस में अधिक सजावटी वस्तुओं का उपयोग किया जाता है और घर को अच्छे से सजा कर रखा जाता है ताकि मेहमानों में धाक जमे.

ईकोफ्रैंडली: यदि आप पर्यावरण के प्रति जागरूक हैं और ईकोफ्रैंडली जीवन जीना चाहते हैं तो ईकोफ्रैंडली सजावट आप के लिए उपयुक्त हो सकती है. इस में नैचुरल चीजों का अधिक उपयोग होता है. फर्नीचर से ले कर सजावटी सामान तक नैचुरल और ग्रीनिश लुक वाला होता है. ऐनर्जी सेविंग उपकरणों का उपयोग किया जाता है.

मौडर्न और टेकफ्रैंडली: यदि आप एक तकनीक प्रेमी हैं और अपने घर में नवीनतम तकनीक चाहते हैं तो मौडर्न और टेकफ्रैंडली सजावट आप के लिए उपयुक्त हो सकती है. इस में स्मार्ट होम उपकरणों का उपयोग किया जाता है और घर का इंटीरियर भी आधुनिक डिजाइन में होता है.

आर्टिस्टिक: यदि आप एक कलात्मक व्यक्ति हैं और अपने घर में रंग, सकारात्मक ऊर्जा और उत्साह चाहते हैं तो आर्टिस्टिक और कलरफुल सजावट आप के लिए उपयुक्त हो सकती है. इस में विभिन्न रंगों और कलात्मक सजावटी वस्तुओं का उपयोग किया जाता है.

फर्नीचर, सजावट और पेंट के रंग भी बहुत कुछ कहते हैं

आप के घर के कमरों के लिए आप के द्वारा चुने गए रंग महत्त्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं कि आप वहां समय बिताते समय कैसा महसूस करते हैं. अपने घर के कमरों के रंग की योजना बनाते समय उन का उपयोग यह दर्शाने के लिए करें कि आप कौन हैं और आप के लिए क्या महत्त्वपूर्ण है.

नीला रंग अकसर शांति चाहने वाले लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है, लाल बोल्ड और आत्मविश्वासी प्रवृत्ति को दर्शाता है, हरा प्रकृति का प्रतिनिधित्व करता है, बेज तटस्थ है और किसी भी चीज के साथ जाता है, बैगनी रचनात्मकता या रौयल्टी से जुड़ा होता है, जबकि काला सीक्रेसी लाता है.

कलर डिसाइड करने के लिए उन भावनाओं के बारे में सोचें जो आप उस स्थान में पैदा करना चाहते हैं या वे चीजें जो आप के लिए सब से ज्यादा माने रखती हैं. उदाहरण के लिए यदि आप प्रकृति से प्यार करते हैं तो दीवारों को हरे रंग से रंगना आप को हर दिन उस से जुड़ा हुआ महसूस कराएगा. आप खिड़कियों के चारों ओर पौधे लगा सकते हैं या भूरे और हरे जैसे मिट्टी के रंगों में फर्नीचर चुन सकते हैं.

घर को अपने व्यक्तित्व, उम्र और वर्क प्रोफाइल के हिसाब से डैकोरेट करें. यानी घर की सजावट आप की एज, पर्सनैलिटी और वर्क को जाहिर करे.

यंग और सिंगल

अगर आप यंग और सिंगल हैं तो घर को डैकोरेट करते हुए आप को ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं होगी. आप को बहुत बड़े घर या ज्यादा सामान की आवश्यकता ही नहीं. घर में थोड़ा सामान रखें ताकि उसे संभालने में दिक्कत न आए. आप अपनी पसंद के गैजेट्स और फर्नीचर से घर को सजा सकते हैं. अगर कलाप्रेमी हैं तो कुछ अच्छी पेंटिंग्स और कलाकृतियों से घर को आकर्षक लुक दें. अगर आप नवदंपती हैं और दोनों वर्किंग हैं तो उस स्थिति में भी घर में ज्यादा कुछ भरना उचित नहीं.

यदि आप कलाकार हैं या लेखन करते हैं तो घर में एक शांत कमरा जरूर होना चाहिए जिस में आप अपनी पसंद की किताबें या पेंटिंग्स रखें. यहां आप सुकून से अपना काम कर सकें इस के लिए ज्यादा सामान न हो मगर काम की चीजें जरूर हों. लेखकों या कलाकारों को घर सजाने का शौक नहीं होता मगर प्रकृति आसपास हो यह पसंद आता है. आप चाहें तो घर की सजावट में थोड़ा फेरबदल कर नेचर को करीब रख सकते हैं.

Related Articles

Back to top button