Health

सेहत के लिए बहुत खास होते हैं बादाम,लेकिन इन लोगों को पहुंचा सकते हैं नुकसान

बादाम को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। यही वजह है कि खासतौर पर सर्दियों के मौसम में हम में से ज़्यादातर लोग बादाम को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करते हैं। बादाम में प्रोटीन, फैट्स विटामिन्स और खनीज मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। यह न सिर्फ शरीर के विकास का काम करते हैं बल्कि ज़रूरी मज़बूती भी देते हैं। हालांकि, कई मामलों में बादाम खाने से नुकसान भी झेलना पड़ सकता है।

आइए जानें कब बादाम हमारी सेहत पर ख़राब असर कर सकते हैं?

हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत

बादाम उन लोगों को नहीं खाने चाहिए, जो हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं। ऐसे मरीज़ों को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने की खास दवाएं दी जाती हैं। ऐसे में बादाम उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

किडनी से जुड़ी परेशानी

किडनी या गॉल ब्लैडर में पथरी की समस्या से गुजर रहे लोगों को बादाम नहीं खाना चाहिए। बादाम ऑक्सालेट से भरपूर होते हैं और उनकी समस्या को और भी बढ़ा सकते हैं। जिन लोगों को किडनी स्टोन्स हो चुके हैं या किडनी जुड़ी दिक्कतें रहती हैं, उन्हें बादाम का सेवन कम करना चाहिए।

पाचन से जुड़ी समस्याएं

जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या है उन्हें भी बादाम से बचना चाहिए। बादाम में प्रोटीन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। जिसकी वजह से बादाम को पचाना ज़्यादा मुश्किल हो सकता है। बादाम का अधिक सेवन करने से कब्ज, सूजन और पेट में परेशानी हो सकती है।

एसिडिटी

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है उन्हें भी बादाम खाने से बचना चाहिए। इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो अपच और गैस को बढ़ा सकता है।

वज़न बढ़ना

अगर आपका वज़न काफी बढ़ गया है और आप इसे कम करना चाह रहे हैं, तो फिर बादाम न खाएं। बादाम में कैलोरी और फैट्स की उच्च मात्रा होती है। इसे खाने से शरीर में फैट्स जमा हो सकता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services