Uttarakhand

सबसे पहले समान नागरिक संहिता लागू करने वाला पहला राज्य होगा उत्तराखंड:सीएम धामी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड देश का पहला राज्य होगा जहां सबसे पहले समान नागरिक संहिता लागू होगी। समान नागरिक संहिता के लिए शीघ्र कमेटी गठित होने वाली है। अब हमें आराम से नहीं बैठना है बल्कि प्रदेश में विकास की गति और तेज करनी है। मुख्यमंत्री धामी बुधवार को रुद्रपुर में आयोजित अभिनंदन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

सीएम ने कहा कांग्रेस शासित राज्यों में पेट्रोल यहां से 20 रुपया महंगा है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में राज्य के चहुमुंखी विकास के चलते ही जनता ने दोबारा प्रचंड बहुमत देकर इतिहास बनाया है। उत्तराखंड को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए हम मनोयोग से काम कर रहे हैंं। अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बनना बड़ी उपलब्धि है। इस मौके पर विधायक शिव अरोरा, मेयर रामपाल, पूर्व कैबिनेट मंत्री अरविंद पांडेय, पूर्व सांसद बलराज पासी, पूर्व विधायक राजेश शुक्ला आदि मौजूद रहे।

सत्यापन अभियान जरूरी: सीएम

प्रदेश में चल रहे सत्यापन अभियान पर सीएम ने कहा कि प्रदेश को सुरक्षित रखने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। इसमें सभी का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि इस अभियान से अब अवांछित तत्वों की गलत मंशा को कामयाब नहीं होने देंगे। उत्तराखंड चीन और नेपाल सीमा से सटा राज्य है। इसकी संवदेनशीलता को समझने की जरूरत है।

गरीबों को तीन मुफ्त सिलिंडर जल्द

सीएम धामी ने कहा कि चुनाव के समय की गई मुफ्त गैस सिलिंडर देने की घोषणा सरकार जल्द पूरी करने की तैयारी में है। गरीब परिवारों को साल में तीन मुफ्त सिलिंडर दिए जाएंगे।

रिश्वत मांगने वालों की करें शिकायत

सीएम ने कहा प्रदेश में सभी कार्य पारदर्शिता से होंगे। अगर आम जनता को अपने काम करवाने में किसी कर्मचारी व अधिकारी द्वारा रिश्वत मांगी जाती है तो इसकी शिकायत 1064 नंबर पर की जा सकती है। इस पर कठोर कार्रवाई अमल में लायी जाएगी।

सीएम ने सुनी भागवत कथा

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की ओर से गांधी पार्क में आयोजित भागवत कथा में शामिल हुए। उन्होंने आध्यात्मिक प्रचार सामाग्री, आयुर्वेदिक उत्पाद स्टाल का निरीक्षण करने के साथ ही प्रकल्प प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। सीएम धामी ने कहा कि ईश्वर की कृपा से ही उन्हें यहां आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। उन्होंने राज्य की खुशहाली व चहुमुंखी विकास के लिए संतों का आशीर्वाद लिया। इस मौके पर नरेन्द्रानंद महाराज, स्वामी उमेशानंद, साध्वी रबिया भारती, कथावचक वैष्णवी भारती आदि मौजूद थे।

इंटरार्क श्रमिकों को पुलिस ने हिरासत में लिया

काशीपुर बाइपास रोड स्थित होटल में सीएम के अभिनंदन कार्यक्रम की सूचना श्रमिक संगठनों को पहले से थी। बुधवार को जब यहां सीएम पहुंचने वाले थे, इससे पहले पुलिस इंटरार्क के 16 श्रमिकों को हिरासत में लेकर कोतवाली ले गई। इस दौरान कर्मचारियों ने हंगामा किया। सीएम के यहां से चले जाने के बाद पुलिस ने श्रमिकों को रिहा कर दिया। स्वास्थ्य विभाग के आउटसोर्स कर्मी भी सीएम तक अपनी बात पहुंचाने के लिए गांधी पार्क पहुंचे। लेकिन पुलिस प्रशासन ने मुस्तैदी से आगे नहीं बढऩे दिया। अघोषित विद्युत कटौती समेत अपनी अन्य समस्याओं को लेकर व्यापारी सीएम से मिले। जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष दिवाकर पांडेय के नेतृत्व में अधिवक्ताओं ने पुलिस लाइन में सीएम धामी को ज्ञापन सौंपा। इस दौरान उन्होंने जिला कोर्ट के सामने फुट ओवरब्रिज का निर्माण करने, श्रम न्यायालय का कैंप कोर्ट लगाने कामर्शियल कोर्ट का गठन करने आदि मांगें रखीं।

Related Articles

Back to top button
Event Services