Food & Drinks

संडे स्पेशल में बनाए पनीर मंचूरियन, जानें रेसिपी

जब भी कभी चायनीज खाने का मन होता हैं तो लोग रेस्टोरेंट जाना पसंद करते हैं। लेकिन आप चाहे तो इसे घर पर ही बना अपने संडे को स्पेशल बना सकते हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए पनीर मंचूरियन बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो बच्चे हो या बड़े सभी का दिन बनाएगा। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

मैदा – 1/2 कप
पनीर (चौकोर कटे) – 100 ग्राम
मक्के का आटा – 2 टेबल स्पून
कश्मीरी लाल मिर्च – 1 टी स्पून
लहसुन – 4-5 कली
हरी मिर्च कटी – 1
प्याज लंबा कटा – 1
नमक – स्वादनुसार
अदरक (कसा) – 1 टी स्पून
टमेटो कैचअप – 1 टेबल स्पून
ग्रीन चिली सॉस – 1 टेबल स्पून
सोया सॉस – 1 टेबल स्पून
व्हाइट विनेगर – 1/2 टेबल स्पून
पानी – 1/2 कप
हरा प्याज बारीक कटा – 1 कप
तेल

बनाने की विधि

पनीर मंचूरियन (ड्राय) बनाने के लिए सबसे पहले मैदा और मक्के का आटा लें। इसे धीरे-धीरे पानी डालकर घोल तैयार कर लें। इसके बाद इसमें कश्मीरी लाल मिर्च डाल दें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से घोलें। जिस तरह भजिए निकालने के लिए बेसन का घोल तैयार होता है, यह घोल भी कुछ वैसा ही रहना चाहिए। इसके बाद चौकोर आकार में कटे पनीर के टुकड़ें लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें। अब तैयार घोल में पनीर के टुकड़े डालें और उन्हें निकालकर गर्म तेल में डालें। गोल्डन ब्राउन होने तक पनीर को अच्छी तरह से फ्राई करें। इसके बाद एक अलग बर्तन में इसे निकालकर रख लें।

अब कड़ाही में दो टेबल स्पून तेल डालें और उसमें कसा अदरक, लहसुन, प्याज को डाल दें। इसमें एक टेबल स्पून टमेटो कैचअप, अगर तीखा पसंद करते हैं तो 1 टेबल स्पून ग्रीन चिली सॉस और एक टेबल स्पून सोया सॉस को डालें। अब तेल में इन्हें अच्छी तरह से फ्राई होने दें। इसमें थोड़ा सा व्हाइट विनेगर भी डालें। अब आधा कप पानी डालकर इसे अच्छे से फ्राई करें ध्यान रखें की इस दौरान पानी पूरी तरह से न सूखे। अब इसमें कटी हुई हरी प्याज को डाल दें और फिर फ्राई किए हुए पनीर को डाल दें। अब इन सभी को अच्छी तरह से मिलाकर मध्यम आंच पर सेंके। लगभग पांच मिनट तक फ्राई करने के बाद आपका पनीरमंचूरियन सर्व करने के लिए तैयार है।

Related Articles

Back to top button
Event Services