Biz & Expo

शेयर मार्केट में इस हफ्ते किन शेयरों में रहेगी रैली, जानिये कैसे कर सकते है निवेश 

दुनिया में केवल 16 स्टॉक एक्सचेंज हैं जिनका बाजार पूंजीकरण 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है। उन्हें 1 ट्रिलियन डॉलर क्लब कहा जाता है। मैं सभी 16 नहीं 10 का डेटा दे रहा हूं क्योंकि यह हमारे अध्ययन के लिए पर्याप्त है। केवल 6 एक्सचेंज हैं जो सूचीबद्ध हैं और वे इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज INC, NASDAQ, लंदन स्टॉक एक्सचेंज, हांगकांग के स्टॉक एक्सचेंज, ड्यूश बोर्स और बीएसई और 7 वां एनएसई होगा।

इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज इंक का मूल्य लगभग 95 बिलियन डॉलर है। लंदन स्टॉक एक्सचेंज का मार्केट कैप 38.42 बिलियन पाउंड (51 बिलियन डॉलर) है। यह 75 के पीई (ईपीएस 100 पाउंड प्रति शेयर) पर ट्रेड करता है। NASDAQ मार्केट कैप 3.3 ट्रिलियन डॉलर है और 29.3 के PE पर ट्रेड करता है। बाकी एक्सचेंज महत्वपूर्ण नहीं हैं।

NYSE पर सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैप 26.6 ट्रिलियन डॉलर, Nasdaq 23.4 ट्रिलियन डॉलर, शंघाई 7.63 ट्रिलियन डॉलर, Euronext 7.33 ट्रिलियन डॉलर, Nikkei 6.79 ट्रिलियन डॉलर, हांगकांग 6.02 ट्रिलियन डॉलर, शेन्ज़ेन चीन 5.74 ट्रिलियन डॉलर, LSE 3.83 ट्रिलियन डॉलर, NSE है। 3.77 ट्रिलियन डॉलर और बीएसई 3.96 ट्रिलियन डॉलर है।इस डेटा से पता चलता है कि NSE एनवाईएसई का 13% और बीएसई लगभग 11% है। हम यहां मूल्यों पर चर्चा कर रहे हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि बीएसई के शेयर कितने सस्ते हैं। BSE 37 के पीई पर कारोबार कर रहा है। भले ही NSE में वॉल्यूम बहुत अधिक है, डेरिवेटिव के लिए धन्यवाद, लेकिन बीएसई का कमाई मॉडल एनएसई से बेहतर है, क्योंकि BSE विभिन्न श्रेणियों में उच्च लेन-देन शुल्क लेता है जो एनएसई में नहीं हैं। बहुत जल्द बीएसई को गोल्ड और सिल्वर (लागू) में ट्रेडिंग की मंजूरी मिल जाएगी, जिससे वॉल्यूम बढ़ाने में मदद मिलेगी। भले ही डेरिवेटिव वॉल्यूम अलग है, एनएसई और बीएसई में कीमत का अंतर उचित नहीं है। या तो बीएसई को एनएसई के करीब बढ़ना चाहिए या एनएसई को बीएसई के करीब आना चाहिए, लेकिन बाद वाला असंभव है और इसलिए, हम पहले के साथ जाते हैं। बीएसई में, हम एनएसई की तुलना में कम गड़बड़ियां देखते हैं, जिसका अर्थ है कि बीएसई के पास बेहतर तकनीक है। एनएसई में, हम समय-समय पर अजीब ट्रेडों को देखते हैं। कम से कम दर्जन भर मौकों पर बीएसई में इस पर ध्यान नहीं दिया गया।  

NUSE के अनुपात में भी, बीएसई एनएसई से बहुत दूर नहीं है, तो जब एनएसई आईपीओ 46 अरब डॉलर पर आ रहा है तो बीएसई के लिए 1 अरब डॉलर से कम पर व्यापार करने का कोई औचित्य नहीं है। बिजनेस वाइज एलएसई और बीएसई बराबर हैं जबकि एनएसई को 46 अरब डॉलर का मूल्यांकन मिल रहा है जो एलएसई के करीब 51 अरब डॉलर है लेकिन बीएसई तस्वीर में कहीं नहीं है। हालांकि बीएसई का मूल्य 800 मिलियन डॉलर घटा सीडीएसएल है, यह सिर्फ 600 मिलियन डॉलर है जहां आप मूल्य का व्यवसाय खरीद सकते हैं।

बीएसई के पास बैलेंस शीट में 2000 करोड़ रुपये नकद हैं, जिसका मतलब है कि 444 रुपये प्रति शेयर नकद है, जिसे फैक्टर करने की जरूरत है। यहां तक ​​​​कि 1350 रुपये के सीएमपी पर भी, कीमत केवल 900 रुपये है।

कृपया ध्यान दें कि सरकार वोडाफोन की सुरक्षा कर रही है क्योंकि वह इस क्षेत्र में एक भी खिलाड़ी नहीं चाहती है। इसी तरह एक्सचेंजों में भी, बीएसई को सरकारी समर्थन मिलेगा क्योंकि वे इसे अकेले एनएसई पर नहीं छोड़ सकते।

इसलिए, जो लोग यह समझ सकते हैं कि यह एंट्री बैरियर बिज़ है, पूरे यूनिवर्स में ऐसा करने वाली केवल 16 संस्थाएं हैं, एफडीआई लागू है बस सेबी की मंजूरी की प्रतीक्षा कर रहा है जो सिर्फ एक औपचारिकता है और जल्द ही आएगी; तब हम बीएसई के मूल्य को आंकने की स्थिति में होंगे। किसी भी तरह से बीएसई मौजूदा मार्केट कैप पर रणनीतिक निवेशकों को हिस्सेदारी नहीं बेचेगा। यह अब ब्रोकर का एक्सचेंज नहीं है। यदि आप इस आयोजन की प्रतीक्षा करेंगे तो केवल GOD ही अच्छी गुणवत्ता वाले निवेशक के रूप में आपकी पीठ थपथपाएगा। एक बुद्धिमान निवेशक हमेशा घटना से पहले खरीदारी करता है। जब मैं देख सकता हूं कि बीएसई का मूल्य एनएसई मूल्य का कम से कम 25% होना चाहिए, तो दूसरे क्यों नहीं देख सकते हैं। इसका मतलब है कि बीएसई 90000 करोड़ रुपये मूल्य (15x) पर होना चाहिए। MY PICK CERA Sanitaryware एक सामान्य निर्माण इकाई होने के कारण केवल 10 वर्षों में 90 रुपये से बढ़कर 24000 रुपये हो गई, तो बीएसई 5 वर्षों में 9000/10000 रुपये क्यों नहीं हो सकता है। अगर मैं एफपीआई हूं, तो मैं NASDAQ, इंटरकांटिनेंटल और लंदलिंडन स्टॉक एक्सचेंज मूल्यों को देखते हुए यह कीमत दे सकता हूं जो 3 ट्रिलियन डॉलर से लेकर 46 bn डॉलर (NSE) तक हैं। बाकी मैं इसे आप पर छोड़ता हूं क्योंकि आप हमेशा इसे खरीदना पसंद करते हैं जब यह 10x/20x हो जाता है, जैसे: cera और tata elxsi।

दो हफ्ते पहले, हमने उल्लेख किया था कि शेयरों में तेजी आएगी, भले ही सूचकांक रैली में न हो। देखें टाटा पावर 185 रुपये और टाटा मोटर्स (Tamo) 384 रुपये हो गया। बाद के मामले में, हमने चिप संकट और tamo वैल्यूएशन पर एक नोट जारी किया था और यह एकदम सही था। अब tamo में तेजी तब तक बनी रहेगी जब तक कि यह 362 रुपये नहीं तोड़ती। दिवाली तक यह 450/500 रुपये तक जा सकती है। पहली बार, हम आपके ध्यान में लाए थे कि टाटा टेक्नोलॉजी टैमो की सहायक कंपनी (73%) थी। हमने उनके राजस्व, मुनाफे और मार्केट कैप की बहुत स्पष्ट रूप से तुलना की थी। अब Tata Technolgy को एम्बेडेड इलेक्ट्रॉनिक्स और EV के लिए 100 मिलियन डॉलर का ऑर्डर मिला है और उन्होंने घोषणा की है कि वित्त वर्ष 22 में उनका राजस्व 3700 करोड़ रुपये होगा (वित्त वर्ष 21 के लिए टाटा एलेक्सी का राजस्व 1800 करोड़ रुपये और मार्केट कैप 40000 करोड़ रुपये था)। टाटा एलेक्सी की तुलना में लगभग दोगुना राजस्व का मतलब है कि टाटा टेक्नोलॉजी को भी उच्च मूल्यांकन मिलना चाहिए। अगर हम 40000 करोड़ रुपये मान भी लें तो तमो का मूल्य सिर्फ 60000 करोड़ रुपये है जो कि अवमूल्यन का एक स्पष्ट मामला है। Tamo के लिए रास्ता साफ है। उन्होंने फोर्ड इंडिया के संयंत्रों का अधिग्रहण करने की इच्छा व्यक्त की है, जिसका अर्थ है कि नकदी प्रवाह की कोई कमी नहीं है। हमें अभी तक इसके PV बिज़ के डिमर्जर को देखना बाकी है, जिसका अर्थ है अधिक मूल्य अनलॉकिंग।

हम एक और महत्वपूर्ण घटना की प्रतीक्षा कर रहे हैं जो दूरसंचार शुल्क वृद्धि (telecome tariff hike) है। यह किसी भी समय आना चाहिए। टेलीकॉम शेयरों में आग लग सकती है। रिलायंस ने 2727 रुपये का टारगेट दिया था, जिसे अगले हफ्ते देखा जाना चाहिए।

निफ्टी की बात करें तो हमने अपनी पिछली रिपोर्ट 17300 से 18800 में अगले 3 महीनों के लिए रेंज का जिक्र किया था। हमने यह भी उल्लेख किया कि अस्थिरता होगी। ऐसा ही हुआ। निफ्टी में उतार-चढ़ाव रहा। इसने 17600 को छुआ और 17900+ पर वापस उछला। जैसे ही 17700 टूटा, मार्केट बियरिश हो गया। हर जगह हम 16000 का लक्ष्य देख रहे थे। हमें अभी भी विश्वास है कि 17300 को तोड़ा नहीं जाएगा और 18800 को पार नहीं किया जाएगा। स्टॉक रैली जारी रहेगी। दूरसंचार और धातु इस एक्‍सपायरी तक देखने होंगे। AIR INDIA के निजीकरण के बाद (हमने उल्लेख किया था कि 2 सप्ताह में होगा) सरकार की अक्षमता पर संदेह समाप्त हो जाएगा। निश्चित रूप से BPCL, HIND COPPER, SAIL का निजीकरण उसी आश्चर्यजनक गति से होगा और इसलिए बाजार को उचित मूल्य देना शुरू करना होगा। GOVT ने एक संकेत भेजा था और अब उनका मतलब व्यापार है। मुझे लगता है कि एनएमडीसी का डीमर्जर भी एक्सपायरी से पहले होगा। चीन ने 72 कोयला खदानों को उत्पादन शुरू करने की अनुमति दी। डालियान लौह अयस्क (Dalian iron ore prices ) की कीमतें बढ़ने लगी हैं। स्टील का उत्पादन भी शुरू हो जाएगा और इसलिए, धातु एक बड़ी पारी के लिए तैयार है।

बैंक ऑफ बड़ौदा में, पिछले 15 मिनट में, कुछ बड़े एचएनआई ने केवल एक तर्क पर 3 करोड़ से अधिक शेयर खरीदे कि बीओबी का एयर इंडिया में 7500 करोड़ रुपये का एक्सपोजर है। खैर, मैं स्पष्ट कर दूं कि air india कभी भी एनपीए नहीं था, हालांकि मुझे लगता है कि बीओबी की किताबों में 3000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था। उसी सीमा तक बीओबी को लाभ मिलेगा। AIR INDIA एक मानक खाता था। टाटा 18700 करोड़ रुपये नकद देने और 15000 करोड़ रुपये का कर्ज लेने के लिए तैयार हो गया। air india का शेष ऋण और अचल संपत्ति एसपीवी को हस्तांतरित कर दी जाएगी। बीओबी भी वॉल्यूम के साथ ब्रेक आउट पर था जो अधिकतम 130 तक गेट खोलता है।

मैं एक बार फिर बता दूं कि जो लोग यह सपना देख रहे हैं कि हम 16000 का निफ्टी देख सकते हैं, उन्हें झटका लगेगा। 16000 अंक के बारे में मुझे लगता है, 2025 तक स्क्रीन पर नहीं देखा जा सकता है। अधिकतम सुधार जो हम देख सकते थे वह 10% होगा और अगर यह 18800 से भी होता है तो भी हम 2021 में 17000 के निफ्टी तक जा सकते हैं, हालांकि संभावनाएं बहुत कम हैं। अगले 3 महीनों में हमने टाटा पावर और टाटा मोटर्स में जैसा देखा, वैसा ही पैसा निकालने के लिए स्टॉक का उपयोग करें। एम के एक्जिम 70 रुपये से बढ़कर 105 रुपये हो गया और हमारे सभी दांव बढ़ रहे हैं। आंचल इस्पात 5.5 रुपये से बढ़कर 10.27 रुपये हो गया और अभी भी सस्ता चल रहा है। 

Related Articles

Back to top button
Event Services