Biz & Expo

मेट्रो ब्रांड्स के IPO की लिस्टिंग में नहीं हुआ निवेशकों को कोई फायदा, जानें कितने फीसद नीचे गिरे दाम

फुटवियर रिटेलर मेट्रो ब्रांड्स लिमिटेड के शेयरों ने बुधवार के सत्र में अपने स्टॉक मार्केट डेब्यू पर NSE पर 437 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार करना शुरू किया, जो कि इसके इश्यू मूल्य 500 रुपये प्रति शेयर से 12.6% कम है। बीएसई पर स्टॉक 436 रुपये प्रति शेयर पर सूचीबद्ध हुआ है।

मेट्रो ब्रांड्स के तीन दिवसीय आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को आवेदन के अंतिम दिन 3.64 गुना अभिदान मिला था, जो 10 दिसंबर को खुला और 14 दिसंबर को बंद हुआ। कंपनी में शेयर बाजार दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला की हिस्‍सेदारी है। कंपनी ने एंकर निवेशकों से 410 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए थे। ऑफ़र की मूल्य सीमा 485-500 रुपये प्रति शेयर थी।

मेट्रो ब्रांड्स के आईपीओ में 295 करोड़ रुपये का नया इश्यू और 2,14,50,100 इक्विटी शेयरों की बिक्री का ऑफर (OFS) था। कंपनी ‘Metro’, ‘Mochi’, ‘Walkway’ और ‘Crocs’ ब्रांडों के तहत नए स्टोर खोलने के लिए और सामान्य कॉर्पोरेट कामों के लिए इश्यू से प्राप्त आय का इस्‍तेमाल करेगी।

मेट्रो ब्रांड्स के पूरे भारत में फैले 136 शहरों में 598 स्टोर हैं। इनमें से 211 स्टोर बीते तीन साल में खोले गए। वित्त वर्ष 2021 में मेट्रो ब्रांड्स के पास भारत में एक्सक्लूसिव रिटेल आउटलेट्स की तीसरी सबसे बड़ी संख्या थी।

कंपनी मेट्रो, मोची, वॉकवे, दा विंची और जे फोंटिनी जैसे फुटवियर के साथ-साथ क्रॉक्स, स्केचर्स, क्लार्क्स, फ्लोर्सहाइम और फिटफ्लॉप जैसे कुछ तीसरे पक्ष के ब्रांडों की खुदरा बिक्री करती है। मेट्रो ब्रांड्स अपने स्टोर्स पर बेल्ट, बैग, मोजे, मास्क और वॉलेट जैसी एक्सेसरीज भी ऑफर करती है।

दूसरी तरफ, नकदी प्रबंधन करने वाली कंपनी सीएमएस इंफो सिस्टम्स के आरंभिक सार्वजानिक निर्गम (आईपीओ) को मंगलवार को पहले दिन 40 प्रतिशत अभिदान मिला। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़े के अनुसार आईपीओ के तहत पेश किए गए 3,75,60,975 शेयरों के मुकाबले 1,48,92,132 शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुई। खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (आरआईआई) की श्रेणी में 79 प्रतिशत तथा गैर-संस्थागत निवेशकों की श्रेणी में एक प्रतिशत अभिदान मिला।

कंपनी के 1,100 करोड़ रुपये के आईपीओ में प्रवर्तक सायन इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स पीटीई लिमिटेड के सभी शेयरों की बिक्री की पेशकश शामिल है। कंपनी के आईपीओ का मूल्य दायरा 205 से 216 रुपये प्रति शेयर है।

Related Articles

Back to top button
Event Services