EducationUttar Pradesh

माधवराव सिंधिया पब्लिक स्कूल में परीक्षा पे चर्चा २०२३ कार्यक्रम का हुआ आयोजन I

बरेली : माधवराव सिंधिया पब्लिक स्कूल में दिनांक १७.०१.२०२३ को परीक्षा पे चर्चा २०२३ का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित प्रसिद्द कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा से प्रेरित था। कार्यक्रम का प्रारम्भ माँ सरस्वती को पुष्प अर्पित करके तथा दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया।

इस कार्यक्रम का आयोजन शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित किया गया था जिसमे बरेली ज़िले के कई प्रतिष्ठित विद्यालयों ने भाग लिया था । प्रत्येक विद्यालय से ४ विद्यार्थियों ने एक शिक्षक के साथ प्रतिभाग किया तथा परीक्षाओं से सम्बंधित अपनी समस्याओं तथा संदेह को विषय विशेषज्ञों तथा उपस्थित अतिथियों के समक्ष रखे जिन्होंने उनका समुचित निवारण किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री सोमारू प्रधान, जिला विद्यालय निरीक्षक बरेली तथा विशिष्ट अतिथि श्री विनय कुमार बेसिक शिक्षा अधिकारी, डॉ अवनीश यादवजी प्रधानाचार्य, पंडित दीनदयाल उपाध्यायजी राजकीय मॉडल इंटर कालेज, व्यार जागीर नवाबगंज, डॉ सुभाष चंद्र मौर्या जी, प्रधानाचार्य राजकीय हाईस्कूल, डॉ अमित यादवजी, काउंसलर, मनोदर्पण मिनस्ट्री ऑफ एजुकेशन श्री राजीव सिंद्यल जी, मोटिवेशनल स्पीकर एंव उद्यमी श्री लोकश चन्द्र जी, डा० राजेश सक्सेना वरिष्ठ गणितज्ञ बरेली थे जिन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों की सभी जिज्ञासाओं को शांत करते हुए उन्हें परीक्षाओं के दौरान होने वाले तनाव और उसके प्रबंधन पर भी चर्चा की।

परीक्षा पे चर्चा में आये सम्मानित अतिथिगण ने परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के विभिन्न मूल मंत्र विद्यार्थियों को बताऐं व एकाग्रता बनाऐ रखने के लिए योग की भी महत्वपूर्ण भूमिका बताई | एक्पर्टस ने इस बात पर जोर दिया कि हमें हर हाल में एक सकारात्मक सोच बनाए रखनी है व किसी भी परिस्थिति को नियोजन, प्रबंधन व समनव्यन के माध्यम से सुलझाना हैं। सभी ने इस बात पर जोर दिया कि डरना मना है व हमें अपने आपको व्यक्त करना आना चाहिए व विषम परिस्थितियों में धैर्य बनाए रखना चाहिए क्योंकि सभी के पास 24 घंटे होते हैं। अब यह हम पर है कि हम उसको सफलता की कुँजी कैसे बनाये ।

परीक्षा पे चर्चा के दौरान विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे गये जिसमें से कुछ इस प्रकार है-

परीक्षा के दिनों में हम अपने विषयों और रूचियों में कैसे तालमेल बैठायें ?

• हम डर से बाहर कैसे निकले, बहुत अवरोध के साथ परीक्षा की तैयारी कों कैसे नियंत्रित किया जाये ? • भय से कैसे पार पायें, हर विषय में कैसे अच्छे अंक प्राप्त करें अभिभावकों के

द्वारा यह दबाव रहता है ?

हम अपनी कमजोरी, ताकत और सफलता को कैसे पहचानें, हम अपने लक्ष्य पर कैसे डटे रहे ?

• कोई भी परीक्षा के अंक आपका भविष्य कैसे निर्धारित कर सकते है विलंबन से

कैसे बचे आदि प्रश्न विद्यार्थियों द्वारा किये गये ?

सभी सम्मानित अतिथियों ने प्रश्नों को सुना व उसके निम्न उत्तर दिये-

हमें तनाव से बचने के लिए हम अपने सभी विषयों तथा रूचियों को अग्रिम सुनियोजित करना चाहिए जिसमे माता पिता और शिक्षकों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। परीक्षा के अंक मात्र एक तुलना है इससे आपका भविष्य निर्धारित नहीं होता है किन्तु अंक आपको आपके पथ पर अग्रसरित होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। अपना आकंलन स्वंय से करें। परीक्षा के दिनों में हमे टेलीविजन और मोबाइल जैसे उपकरणों से कुछ दूरी बनाये रखनी होगी। अगर आप परीक्षा की तैयारी वर्ष के प्रारंभ से कर रहे हैं तो परीक्षा के दिनों में तनाव की स्थिति शून्य हो जाती है। अतः इस कार्यक्रम से विद्यार्थी पूर्णतः लाभन्वित हुए एवं उनमें परीक्षा में सफलता के लिए एक नयी ऊर्जा का आहवान हुआ ।

कार्यक्रम के अंत में प्रबंधक डा० सौरभ कुमार अग्रवाल ने मुख्य अतिथि महोदय तथा विशिष्ट अतिथि महोदय तथा अन्य गणमान्य अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में विद्यालय प्रबंधक डा० सौरभ कुमार अग्रवाल, प्रधानाचार्या डा० प्रियंका सरकार तथा समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

Related Articles

Back to top button
Event Services