Sports

भारत की दिग्गज महिला खिलाड़ी मिताली राज ने क्रिकेट के हर फार्मेट से लिया संन्यास …

भारत की दिग्गज महिला खिलाड़ी और वनडे कप्तान मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। मिताली ने भारत के लिए 23 साल क्रिकेट खेला और उनके नाम महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड है।

मिताली ने बुधवार को सोशल मीडिया पर एक संदेश जारी करते हुए बीसीसीआई और सभी चाहने वालों को धन्यवाद कहते हुए इस बात की जानकारी दी। उन्होंने लिखा, इतने सालों तक आप सभी के प्यार और समर्थन के लिए बहुत शुक्रिया। अब मैं अपने जीवन के दूसरी पारी की तरफ ध्यान दूंगी और  इसके लिए भी आप सभी के प्यार और समर्थन की जरूरत होगी। 

मिताली ने अपने भावुक संदेश में लिखा, मैंने एक छोटी सी लड़की के तौर पर ब्लू जर्सी में अपने सेवा देनी शुरू की थी। अपने देश के लिए खेलने से बड़ा सम्मान कुछ और नहीं हो सकता। मेरी यात्रा उतार चढ़ाव से भरी हुई रही और हर एक इवेंट ने मुझे कुछ नया और अलग सिखाया। पिछले 23 साल मेरे जीवन के सबसे सुखद, चुनौतीपूर्ण और मजेदार साल रहे। 

मिताली राज का करियर

26 जून 1999 को आयरलैंड के खिलाफ इंटरनेशनल डेब्यू करने वाली मिताली राज ने 27 मार्च 2022 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी मुकाबला खेला। इस दौरान उन्होंने 12 टेस्ट, 232 वनडे और 89 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। 1 शतक और 4 अर्धशतकों के साथ टेस्ट में मिताली ने 699 रन बनाए। जबकि वनडे 7 शतक और 64 अर्धशतकों के साथ 7805 रन जोड़े। टी20 क्रिकेट की बात करें तो 17 अर्धशतक के साथ उन्होंने 2364 रन बनाए।

Related Articles

Back to top button
Event Services