Education

प्राथमिक विद्यालयों में 40 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी,जानिए कैसे करें आवेदन

प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। शिक्षा विभाग, बिहार के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षकों की भर्ती के लिए अधिसूचना बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने जारी की है। आयोग द्वारा बुधवार, 23 मार्च 2022 को जारी अधिसूचना के अनुसार, राज्य के 38 जिलों में स्थित प्राथमिक विद्यालयों में कुल 40506 प्रधान शिक्षकों की भर्ती की जानी है। इनमें से 10518 पद अनारक्षित हैं, जबकि शेष राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए घोषित किए गए हैं।

आवेदन इस तारीख से

बीपीएससी द्वारा प्राथमिक विद्यालयों में 40 हजार से अधिक प्रधान शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 28 मार्च 2022 से शुरू की जाएगी और उम्मीदवार 22 अप्रैल 2022 तक अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन मोड में आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, bpsc.bih.nic.in पर सबमिट कर सकेंगे। उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन के समय निर्धारित 750 रुपये का शुल्क भी भरना होगा और शुल्क भुगतान की भी आखिरी तारीख 22 अप्रैल है। हालांकि, इसके बाद उम्मीदवार अपने सबमिट किए गए अप्लीकेशन में 29 अप्रैल तक त्रुटि सुधार या संशोधन कर सकेंगे।

बिहार प्रधान शिक्षक भर्ती के लिए योग्यता मानदंड

बीपीएससी द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना के अनुसार प्रधान शिक्षक पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थान से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक डिग्री उत्तीर्ण की हो। साथ ही, डीएलएड या बीटी या बीएड या बीएएड या बीएससीएड या बीएलएड उत्तीर्ण हों और वर्ष 2012 या उसके बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण हों। साल 2012 से पहले नियुक्त शिक्षकों के लिए दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण करना जरूरी होगा। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों के पास पंचायत प्रारंभिक शिक्षक या नगर प्रारंभिक शिक्षक के तौर पर कम से कम 8 वर्ष की लगातार सेवा का अनुभव होना चाहिए। योग्यता से सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

Related Articles

Back to top button
Event Services