Health

पोषक तत्वों से भरपूर ब्लूबेरी, राष्ट्रीय ब्लूबेरी दिवस का जानें इतिहास…..

ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट का गुण काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. 8 जुलाई को राष्ट्रीय ब्लूबेरी दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य ब्लूबेरी से होने वाले फायदों के बारे में जागरुक करना है. अपने बेहतरीन स्वाद के अलावा, ब्लूबेरी फाइबर से भरपूर होती है. कोलेस्ट्रॉल कम करने से लेकर दिल के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखा जा सकता है. विभिन्न अध्ययनों का दावा है कि हर दिन ब्लूबेरी खाने से किसी की जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव आ सकता है.

राष्ट्रीय ब्लूबेरी दिवस का इतिहास

नियमित रूप से ब्लूबेरी का सेवन मानव शरीर के साथ ही उसकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. हॉलिडे इनसाइट्स नामक एक संगठन ने 8 जुलाई को राष्ट्रीय ब्लूबेरी दिवस के रूप में घोषित किया है. इसका मुख्य उद्देश्य स्वादिष्ट बेरी के अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में लोगों को अबगत कराना है. वेबसाइट ब्लूबेरी काउंसिल के अनुसार,  ब्लूबेरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत मानी गई हैं जो हृदय रोग के खतरे को कम करता है.  

कैसे मनाएं राष्ट्रीय ब्लूबेरी दिवस

इस पौष्टिक फल का आनंद उठाकर कोई भी राष्ट्रीय ब्लूबेरी दिवस मना सकता है. इस दिन ताजा या जमे हुए दोनों ही ब्लूबेरी का आनंद लिया जा सकता है. इसके अलावा आप अपनी हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए आज से इसे अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं.

ब्लूबेरी के फायदे 

ब्लूबेरी कैलोरी में कम और पोषक तत्वों से भरपूर होती है. यह एंटीऑक्सीडेंट भोजन का सबसे अच्छा स्रोत हैं. ब्लूबेरी डीएनए लॉस को भी कम करती है जो उम्र बढ़ने और कैंसर से बचाने में मदद कर सकती है. ब्लूबेरी शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करती है और इसे खराब होने से बचाती है. यह फल रक्तचाप को कम करने में भी मदद कर सकता है. 

Related Articles

Back to top button
Event Services