Sports

दिल्ली की 13 साल की अनाहत सिंह ने रचा इतिहास, प्रतिष्ठित यूएस जूनियर स्क्वैश किया अपने नाम

देश की राजधानी दिल्ली की एक 13 साल की लड़की अनाहत सिंह ने अमेरिका में इतिहास रच दिया है। अनाहत सिंह ने प्रतिष्ठित यूएस जूनियर स्क्वैश ओपन जीतने में सफलता हासिल की है। वह ऐसा करने वाली भारत की पहली लड़की बन गई हैं। यूएस जूनियर स्क्वैश ओपन 2021 के फाइनल में अनाहत सिंह ने मिस्र की जायदा मारेई को 11-9, 11-5, 8-11 और 11-5 से हराकर खिताब अपने नाम किया।

यूएस जूनियर स्क्वैश ओपन 2021 के सेमीफाइनल में अनाहत ने अंडर 15 अमेरिकी राष्ट्रीय चैंपियन डिक्सन हिल को हराया। अनाहत ने हिल को 11-8, 11-9 और 11-5 से बुरी तरह हराकर खिताबी मैच में प्रवेश किया फिर ट्राफी जीतकर ही दम लिया। ये टूर्नामेंट कोई आम नहीं था। इसमें दुनियाभर के सैकड़ों जूनियर खिलाड़ियों ने भाग लिया था। इसे दुनिया का सबसे बड़ा जूनियर व्यक्ति स्क्वैश टूर्नामेंट कहा जाता है।

यूएस जूनियर स्क्वैश ओपन में 2 या 4 देश नहीं, बल्कि 41 देशों का प्रतिनिधित्व देखने को मिलता है। इस बार भी 40 से ज्यादा देशों के 850 से अधिक स्क्वैश जूनियर खिलाड़ियों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया था। फीमेल कैटगरी में बाजी भारत की अनाहत सिंह ने मारी और देश का नाम रोशन किया।

Related Articles

Back to top button
Event Services