Health

ठंड का मौसम आते ही हड्डियों के दर्द से निजात पाने के लिए विटामिन-डी बहुत ही लाभदायक

सर्दी के मौसम में कई इंफेक्शन्स के साथ हड्डियों में दर्द की समस्या भी बड़ी है। खासतौर पर उम्र बढ़ने के साथ खासकर महिलाओं में यह दिक्कत आम हो जाती है। जैसे-जैसे कंपकंपाने वाली ठंड बढ़ती है, वैसे-वैसे लोगों में जोड़ों के दर्द की परेशानियां भी बढ़ने लगती है। ठंड के मौसम में लोग फिज़िकल एक्टिविटी गर्मियों के मुकाबले कम करते हैं। जिससे हड्डी अकड़ने के साथ कमज़ोर हो जाती है। ऐसे में विटामिन-डी हड्डियों की सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है।

सर्दियों में कैसे रखें हड्डियों को मज़बूत

ज़रूरी है तेल मालिश

जब हमारी स्किन सूरज की किरणों के संपर्क में आती है, तो हमारा शरीर विटामिन-डी (Vitamin D) बनाता है, जिससे हड्डियां मज़बूत रहती हैं। लेकिन सर्दियों में क्योंकि धूप कम देर तक रहती है इसलिए शरीर इसे ठीक से नहीं बना पाता है। बढ़ती उम्र के साथ भी ठंड में हड्डियों में दर्द शुरू हो जाता है। इसलिए ऐसे लोगों को समय-समय पर गर्म तेल से मालिश करनी चाहिए। मालिश से हड्डियों को गर्माहट मिलती है, जिससे नसों की सिकुड़न कम हो जाती है और दर्द से राहत मिलने लगती है। इसके अलावा ठंड के मौसम में गुनगुने पानी से नहाना चाहिए। गर्म पानी शरीर की अकड़न को दूर कर उसमें लचीलापन बनाए रखता है।

रोज़ाना करें सैर

सुबह की सैर हर मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती है, लेकिन ठंड में यह कुछ खास फायदा देती है। इससे न सिर्फ शरीर को गर्माहट मिलती है, बल्कि इस मौसम से संबंधित स्वास्थ समस्याओं से भी बचाए रखने में मदद मिलती है।

हड्डियों के लिए करें एक्सरसाइज़

शरीर को फिज़िकली एक्टिल रखने से हड्डियां कमज़ोर नहीं पड़ती और लचीली भी रहती हैं। वर्कआउट से हड्डियों में मज़बूती आती है और वे सेहतमंद रहती हैं। यहां तक कि सर्दियों में भी रोज़ाना वर्कआउट करना चाहिए। सैर के साथ वर्कआउट भी ज़रूरी होता है। इससे न सिर्फ शरीर को फायदा पहुंचता है, बल्कि मानसिक क्षमता भी बढ़ती है, जिससे तनाव दूर रहता है। वेट ट्रेनिंग के साथ चलना, दौड़ना, सीढ़ियां चढ़ना जैसी चीज़ें भी कर सकते हैं।

संतुलित डाइट

हड्डियों की सेहत बनाए रखने के लिए ज़रूरी है कि आप खाने के ज़रिए अहम पोषक तत्वों को ज़रूर लें। विटामिन-डी और कैल्शियम दो ऐसे पोषक तत्व हैं, जो हड्डियों को मज़बूती देते हैं। खाने में ऐसी चीज़ें खाएं जो विटामिन-डी, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन-सी, प्री-बायोटिक और विटामिन-के से भरपूर हों।

पॉश्चर का रखें ध्यान 

लॉकडाउन की वजह से ज़्यादातर लोग घर से काम कर रहे हैं। जिसकी वजह से एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे रहने से शरीर अकड़ जाता है। इस दौरान अपनी पीठ और हड्डियों को सही पॉश्चर में रखने से हड्डी की सेहत अच्छी रहती है।

धूम्रपान छोड़ें

 स्मोक करने से हड्डियां नाज़ुक हो जाती हैं, जिसकी वजह से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए हड्डियों की मज़बूती के लिए स्मोकिंग छोड़ दें।

कैफीन का सेवन करें कम

कैफीन का सेवन शरीर द्वारा कैल्शियम के अवशोषण में बाधा पैदा कर सकता है। यह आगे शरीर में अपर्याप्त कैल्शियम के कारण हड्डियों को कमज़ोर करता है। कैफीन का सेवन कम कर दें या फिर अपनी कॉफी में दूध का उपयोग भी करें।

Related Articles

Back to top button
Event Services