Sports

जो रुट ने छोड़ी इंग्लैंड की टेस्ट कप्तानी,बतौर कप्तान लगाए इतने शतक और बनाए इतने रन

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के अब तक के सबसे सफल टेस्ट कप्तान जो रूट ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में वो सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तानों की लिस्ट में पहले नंबर पर हैं तो वहीं बतौर टेस्ट कप्तान वो जितने दिन तक इंग्लैंड के लिए खेले उनकी बल्लेबाजी भी काफी अच्छी रही। हालांकि पिछले कुछ वक्त से उनकी कप्तानी में इंग्लैंड टेस्ट टीम का बुरा हाल था और लगातार हार की वजह से उन्होंने टेस्ट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया।

बतौर टेस्ट कप्तान जो रूट का प्रदर्शन

जो रूट की कप्तानी में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कुल 64 टेस्ट मैच खेले थे जिसमें इस टीमको 27 में जीत मिली जबकि 26 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। उनकी कप्तानी में टीम की जीत का प्रतिशत 42.18 का रहा। वहीं बतौर कप्तान उन्होंने इंग्लैंड के लिए 5295 रन 46.44 की औसत से बनाए। इस दौरान उन्होंने 14 शतक व 26 अर्धशतक लगाए। 

जो रूट का प्रदर्शन

टेस्ट मैचों की संख्या (कप्तानी)- 64

जीत – 27

हार- 26

जीत का प्रतिशत – 42.18

रन – 5295

औसत – 46.44

अर्धशतक – 26

शतक – 14

जो रूट ने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीते 

जो रूट इंग्लैंड के अब तक के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में इस टीम ने सबसे ज्यादा 27 मैच जीते थे जबकि इस मामले में दूसरे स्थान पर माइकल वान हैं। वान की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम ने कुल 26 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की थी तो वहीं एलिएस्टर कुक 24 जीत के साथ तीसरे स्थान पर हैं तो वहीं 24 जीत के साथ ही एंड्रयू स्ट्रास चौथे नंबर पर हैं। कुक ने स्ट्रास के मुकाबले कम मैचों में 24 जीत दर्ज की थी इस वजह से वो तीसरे नंबर पर हैं। 

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले टाप 5 कप्तान (Most wins as a Test captain for England)

27 – जो रूट

26 – माइकल वान

24 – एलिएस्टर कुक

24 – एंड्रयू स्ट्रास

20 – पीटर मे

वेस्टइंडीज के खिलाफ हालिया सीरीज में खराब प्रदर्शन के बाद से ही उनकी कप्तानी को लेकर सवाल उठने लगे थे। उस सीरीज में इंग्लैंड ने कुछ अच्छी क्रिकेट खेली थी बावजूद इसके टीम को वेस्टइंडीज ने 1-0 से हराया था। इस मौके पर जो रुट ने कहा “कैरेबियाई दौरे से लौटने और विचार करने के लिए समय मिलने के बाद, मैंने इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया है। यह मेरे करियर का सबसे चुनौतीपूर्ण निर्णय रहा है, लेकिन मैंने अपने परिवार और मेरे सबसे करीबी लोगों के साथ इस पर चर्चा की है; मुझे पता है कि यह समय सही है”

“मुझे अपने देश की कप्तानी करने पर बहुत गर्व है और मैं पिछले पांच वर्षों को बड़े गर्व के साथ देखूंगा। इस काम को करने और इंग्लैंड क्रिकेट के शिखर का संरक्षक होना मेरे लिए एक सम्मान की बात है”

“मैं इस अवसर पर अपने परिवार, कैरी, अल्फ्रेड और बेला को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने यह सब मेरे साथ जिया है इस दौरान मेरे लिए प्यार और समर्थन के अविश्वसनीय स्तंभ रहे हैं। सभी खिलाड़ी, कोच और सहयोगी स्टाफ जिन्होंने इस दौरान मेरी मदद की है। इस यात्रा में उनके साथ रहना एक बहुत बड़ा सौभाग्य रहा है”

“मैं थ्री लायंस का प्रतिनिधित्व करना जारी रखने और टीम को सफल बनाने के लिए प्रदर्शन करने के लिए उत्साहित हूं। मैं अगले कप्तान, मेरे साथियों और कोचों की हर तरह से मदद करने के लिए तैयार हूं”

Related Articles

Back to top button
Event Services