Health

जिनसेंग चाय इम्यूनिटी को करती है मजबूत, जानिए इसके अन्य फायदे…

आयुर्वेद में हजारों वर्षों से जिनसेंग का नाम काफी चलन में है। यह एक औषधीय पौधा है, जिसे कई गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए उपयोग में लाया जाता है। इस पौधे के गुण ही हैं, जो इसे आयुर्विज्ञान में मौजूद किसी अन्य जड़ी-बूटी से बेहतर और प्रचलित बनाते हैं। बताया जाता है कि यह औषधि इतनी कारगर और अचूक है कि आज इसे करीब करोड़ों लोग नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं। माना जाता है कि जिनसेंग के फायदे अनगिनत हैं। इसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने व फ्लू जैसे कई संक्रमणों से मुकाबला करने की अद्भुत क्षमता पाई जाती है।

वजन कम करने के लिए

जिनसेंग में भूख को कम करने के गुण होते हैं। इससे आप अधिक मात्रा में कैलोरी का सेवन नहीं कर पाते हैं। ऐसे ये आपके वजन को कम करने का काम करती है। इसका सेवन आप चाय में कर सकते हैं। इसके अलावा आप जिनसेंग के पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं।

हाइपरटेंशन से राहत

उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए जिनसेंग की चाय पीना एक प्राकृतिक घरेलू उपचार बताया जाता है। उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों पर किए गए कुछ अधय्यनों में साबित हुआ है कि जिनसेंग टी के सेवन से ब्लड प्रेशर को नियमित किया जा सकता है।

मासिक धर्म में सहायक

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को पेट दर्द और ऐंठन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ये ऐंठन कम करने में मदद करती है। इस दौरान होने वाले मूड स्विंग्स को भी कम करने में सहायक है।

त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर करे

जिनसेंग एक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हर्ब है जो स्किन के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। इसके एक्टिव कम्पाउंड्स में इंफ्लेमेशन को कम करने वाले गुण होते हैं। यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है जिससे एजिंग प्रोसेस को धीमा करने में मदद मिल सकती है।

बालों के लिए फायदेमंद

जिनसेंग में प्राकृतिक कार्बोहाइड्रेट होता है। ये बालों को झड़ने से रोकता है। ये पुरुषों में अधिकतर होने वाली गंजेपन की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

कैंसर में लाभकारी

जिनसेंग के उपयोग से कैंसर की समस्या से बचा जा सकता है। साथ ही यह कैंसर के कुछ लक्षण से भी राहत दिलाने का काम कर सकता है। इसके उपयोग से कैंसर की स्थिति में होने वाले थकान से राहत मिल सकती हैं। जिनसेंग में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर से बचाने का काम कर सकता है।

तनाव कम करने के लिए

जिनसेंग में तनाव को कम करने के वाले गुण पाए जाते हैं। ये स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल को कम करता है और एड्रेनल ग्लैंड को मजबूत करता है। ये मानसिक और शारीरिक तनाव दूर करने में मदद करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए

जिनसेंग वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण होने के रिस्क को कम करता है। सर्दी और जुकाम में आप चाय में इसका सेवन कर सकते हैं। ये इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

स्लीप डिसऑर्डर को करे ठीक

जिनसेंग की चाय शरीर के लिए हीलिंग मेडिसिन की तरह काम करती है जो आपके दिमाग को शांत करती है और शरीर को आराम देती है। यह शरीर की मेटाबॉलिक क्षमता और प्रतिरक्षा को बढ़ाती है साथ ही नींद ना आने की समस्या से राहत देती है।

Related Articles

Back to top button
Event Services