Education

जानिए कब जारी होंगे यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर परीक्षाओं का रिजल्ट

यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के परिणाम का इंतजार 47 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) द्वारा आधिकारिक तौर पर नतीजों की घोषणा की तारीख का ऐलान न किए जाने से छात्र-छात्राएं परेशान हैं और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर सवाल पूछ रहे हैं कि यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 कब आएगा? दूसरी तरफ विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि यूपीएमएसपी 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022 की घोषणा मई के अंत तक यानि आज, 30 मई को या मंगलवार, 31 मई को कर सकता है। दूसरी तरफ, कुछ अन्य रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022 की घोषणा जून के पहले सप्ताह के दौरान की जा सकती है।

 आखिर कब तक आ सकते हैं नतीजे?

ऐसे में स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि वे ‘यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 कब आएगा’ प्रश्न का आधिकारिक उत्तर के लिए यूपीएमएसपी की वेबसाइट, upmsp.edu.in पर जारी होने वाले अपडेट पर नजर रखें। दूसरी तरफ, यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 की संभावित तिथि की बात करें तो प्राप्त जानकारी के अनुसार परिणामों की घोषणा जून के दूसरे सप्ताह में 10 जून के बाद की जा सकती है। बोर्ड से पिछले सप्ताह मिली जानकारी के मुताबिक इस समय छूटे छात्र-छात्राओं की प्रायोगिक परीक्षाओं के अंकों की फीडिंग का काम कल रहा है, जिसमें कम से कम 10 दिन का समय लग सकता है। ऐसे में पूरी संभावना है कि यूपीएमएसपी यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022 की घोषणा 10 जून के बाद ही करेगा।

कहां और कैसे करें चेक?

वहीं, निर्धारित तारीख पर घोषणा के बाद यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2022 और यूपी बोर्ड इंटर रिजल्ट 2022 छात्र-छात्राएं अपना परिणाम यूपीएमएसपी की वेबसाइट के रिजल्ट सेक्शन में और राज्य के रिजल्ट पोर्टल पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक से अपना परिणाम देख सकेंगे। छात्रों को सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद छात्र अपना परिणाम और विभिन्न विषयों के प्राप्तांक स्क्रीन पर देख सकेंगे। इसका प्रिंट लेने के बाद छात्रों को सॉफ्ट कॉपी भी डाउनलोड कर लेनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button
Event Services