Health

चेहरे के बालों को हटाने के लिए सबसे कारगर हैं ये घरेलु उपाय

चेहरे के अनचाहे बाल अगर आपको परेशान करते हैं और आप उन्हें हटाना चाहते हैं वो भी बिना वैक्स के तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे जो आपके काम आएँग।  इन घरेलू नुस्खों की मदद से आप आसानी से घर बैठे चेहरे के बाल गायब कर सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 


नींबू और शहद– इसके लिए आपको दो बड़े चम्मच चीनी और नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाना होगा। अब इस मिश्रण को लगभग तीन मिनट तक गर्म करें। इसके बाद मिश्रण को पतला करने के लिए पानी डालें। अब पेस्ट के ठंडा होने के बाद, प्रभावित जगहों पर कॉर्नस्टार्च लगाएं। इसके बाद पेस्ट को बालों के बढ़ने की दिशा में फैलाएं। अब एक वैक्सिंग स्ट्रिप या एक सूती कपड़े का इस्तेमाल करें। इसके बाद बालों को बढ़ने की विपरीत दिशा में बाहर निकालें।

चीनी और नींबू का रस- सबसे पहले दो बड़े चम्मच चीनी और नींबू के रस के साथ 8-9 बड़े चम्मच पानी मिलाना होगा। इसके बाद इस मिश्रण को तब तक गर्म करें जब तक इसमें बुलबुले न दिखने लगें और फिर इसे ठंडा होने दें। अब इसे स्पैचुला की मदद से प्रभावित जगहों पर लगाएं और लगभग 20-25 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद इसे सर्कुलर मोशन में रगड़ते हुए ठंडे पानी से धो लें।

Related Articles

Back to top button
Event Services