Life Style

कोहरे में सामान्य व्यक्तियों को फेफड़ों की सुरक्षा के लिए दिनचर्या में इन चीजों को करना चाहिए शामिल..

सर्दी का सितम दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। खासतौर पर दिल्ली और एनसीआर में कोहरे और ठंड ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है। ऐसे में जरूरी है कि सेहत का ख्याल रखा जाए। इन दिनों युवावर्ग में बिना स्वास्थ्य समस्याओं के हार्ट अटैक आने का खतरा देखा जा रहा है। सर्दी के मौसम में हवाएं रूखी सी हो जाती हैं जिनमे नमी का नामोनिशान नहीं रहता। ऐसे में हवा में प्रदूषण और कोहरा मिलकर फेफड़े पर असर दिखाने लगता है। केवल अस्थमा के मरीज ही नहीं बल्कि सामान्य लोगों को भी सांस की समस्या पैदा होने का खतरा रहता है। अगर सर्दी के इन दिनों में खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इस तरह से फेफड़े की देखभाल करें। 

सांस लेने में होने लगती है समस्या
सर्दियों के मौसम में अस्थमा के मरीजों को तो सांस लेने में दिक्कत होती ही है। सामान्य व्यक्तियों को भी सर्दी की वजह से वायरल इंफेक्शन, निमोनिया, कफ, खांसी, छींक के साथ सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। इन सारी समस्याओं से बचकर रहना है तो जरूरी है कि खुद की खास देखभाल की जाए। सर्दियों में इस तरह की जीवनशैली और तौर-तरीकों को अपनाकर आप भी खुद को कोहरे और स्मॉग से होने वाले नुकसान से खुद को बचा सकते हैं। 

क्या करें 
कोहरा और स्मॉग अगर ज्यादा हो रहा है तो जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें अन्यथा घर के अंदर रहने में ही समझदारी है। बाहर निकलने पर मास्क लगाना हर तरीके से सुरक्षित है। ये आपको कोविड 19 जैसी बीमारियों से बचाने के साथ ही प्रदूषण युक्त हवा को सीधे नाक में जाने से रोकने में भी मदद करेगा। 

रहें एक्टिव
भले ही आपको घर में रहने की सलाह दी जा रही हो लेकिन शारीरिक गतिविधियां जरूरी है। आप जिम में या घर के आसपास चालीस मिनट की हल्की वॉक जरूर करें। अगर आप कसरत करना पसंद करते हैं तो भी शरीर पर बहुत सारे दबाव डालने वाली कसरत करने से खुद को रोकना चाहिए। 

पानी पिएं
सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग तरल पदार्थ को लेने के मामले में लापरवाही करते हैं। खासतौर पर प्यास ना लगने की स्थिति में लोग पानी पीना ही भूल जाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि फेफड़े स्वस्थ रहें तो पानी की पर्याप्त मात्रा जरूर लें। इससे डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं परेशान करेगी और शरीर में पहुंचे हानिकारक प्रदूषण के कण पानी की मदद से बाहर निकल जाएंगे।

हेल्दी डाइट
सर्दियो का लुत्फ अक्सर लोग परांठे और तरह-तरह के व्यंजन खाकर उठाते हैं। स्वस्थ शरीर के लिए सही आहार बेहद जरूरी है इसलिए सर्दियों में ज्यादा मात्रा में तला-भुना या अनहेल्दी फूड लेने से खुद को रोकें। अनहेल्दी फूड खाने की आदत आपको मुश्किल में डाल सकती है। फाइबर और मिनरल्स से भरपूर भोजन इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है, जिससे हम बीमारियों से आसानी से लड़ पाते हैं। 

धूम्रपान से रहें दूर
धूम्रपान और तंबाकू फेफड़े के सबसे बड़े दुश्मन हैं। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में कोहरा और स्मॉग स्मोक करने वालों में सांस लेने से संबंधित बीमारियों को बढ़ा देता है। इसलिए जितना हो सके धूम्रपान से दूर रहें। ये आपके साथ ही आसपास के लोगों में भी सांस की समस्याएं पैदा कर देता है। 

लें खुली हवा
सर्दी से बचने के लिए लोग घर की खिड़की और दरवाजों को बिल्कुल बंद करके रखते हैं। जबकि घर में वेंटिलेशन बेहद जरूरी है, खासतौर पर सुबह के समय, सूरज निकलने के समय ताजी हवा आपको फेफड़ों को सुरक्षित करने में मदद करेगी।

Related Articles

Back to top button
Event Services