Health

किचन में मौजूद इन चीज़ों को कभी न लगाएं चेहरे पर,वरना हो सकता है बड़ा नुकसान…

 पिछले कुछ समय में स्किन के लिए प्रकृतिक चीज़ों के इस्तेमाल का ट्रेंड बढ़ा है। लोग अब बाज़ार में मौजूद प्रोडक्ट्स की जगह घरेलू नुस्खों पर ज़्यादा यकीन करने लगे हैं। यह चीज़ें न सिर्फ आसानी से उपलब्ध होती हैं, बल्कि सस्ती भी होती हैं। इन चीज़ों का उपयोग क्लेंज़र, स्क्रब, टोनर और फेस मास्क के रूप में तेज़ी से किया जा रहा है क्योंकि बहुत से लोगों की यह धारणा है कि प्राकृतिक उत्पाद त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

हालांकि, सच यह है कि किचन में मौजूद कई प्रकृतिक चीज़ें आपकी त्वचा के लिए नहीं बनी हैं। इन्हें चेहरे पर लगाने से गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। तो आइए जानें ऐसी 5 चीज़ों के बारे में जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

सफेद चीनी

घरेलू उपचार क लिए फेस स्क्रब में सफेद चीनी मिलाना छोड़ें। इससे शार्प कोने नाज़ुक फेशियल टिशूज़ को नुकसान पहुंचा सकते हैं। नियमित तौर पर सफेद चीनी के साथ स्किन पर स्क्रब करने से त्वचा पर छोटे-छोटे कट्स लग सकते हैं, सूजन, जलन, रेडनेस, ड्राइनेस और त्वचा की अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। खासतौर पर अगर आप एक्ने से जूझ रहे हैं, तो चेहरे पर नमक और चीनी का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

नींबू

नींबू में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण, कई लोग पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करने और त्वचा को चमकदार बनाने के लिए इसका इस्तेमाल सीधे अपने चेहरे पर करते हैं। हालांकि, नींबू प्रकृतिक रूप से अत्यधिक एसीडिक होता है और यह त्वचा के pH संतुलन को बिगाड़ सकता है, जिससे गंभीर एलर्जी, अत्यधिक ड्राईनेस, रेडनेस और त्वचा के छीलने का कारण बन सकता है। यह समस्या और गंभीर हो सकती है अगर आपकी त्वचा नाज़ुक है या समस्याएं हैं। इसलिए नींबू को कभी भी सीधे स्किन पर न लगाएं, बल्कि इसकी कुछ बूंदें उबटन या फिर फेस मास्क में मिलाकर ही लगाएं।

दालचीनी

दालचीनी का स्वाद और सुगंध बेहतरीन होता है, इसलिए खाने में इस मसाले का उपयोग मज़ेदार होता है, लेकिन इस गर्म मसाले को कभी भी चेहरे पर न लगाएं। इस मसाला आपको शायद ही कभी किसी स्किन प्रोडक्ट में दिखे। ऐसा इसलिए क्योंकि यह स्किन को इरिटेट कर सकता है।

रिफाइन्ड ऑयल

वेजीटेबल ऑयल को त्वचा पर इस्तेमाल करने से भले ही कई लोगों को फायदे पहुंचे हों, लेकिन ऐसी भी कई लोग हैं जिन्हें ऐसा करना का पछतावा है। वेजीटेबल ऑयल का इस्तेमाल कर भले ही आपकी त्वचा को अतिरिक्त मॉइश्चर मिल जाएगा, लेकिन इससे पोर्स बंद, एक्ने और तेलीय त्वचा हो सकती है। इसके अलावा, रिफाइंड तेलों को रसायनों के साथ अत्यधिक प्रोसेस्ड किया जाता है, और चेहरे पर उनका उपयोग करने से त्वचा को नुकसान ही होगा। अगर आपकी त्वचा ड्राई है, तो इसके लिए कोल्ड प्रेस्ड या फिर ऑर्गैनिक प्लांट तेलों का ही इस्तेमाल करें।

बेकिंग सोडा

चेहरे को बेकिंग सोडा से धोना या इसे फेस मास्क या स्क्रब में इस्तेमाल करने से त्वचा की प्रोटेक्टिव ऑयल बैरियर को नुकसान पहुंच सकता है। जिससे स्किन पर इंफेक्शन और एक्ने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा चेहरे पर बेकिंग सोडा लगाने से त्वचा नाज़ुक हो जाती है, जिससे हाइपरपिगमेंटेशन बढ़ सकता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services