Food & Drinks

इस रेसिपी से बनाएं चटपटा सांबर,जबरदस्त स्वाद सभी को जरुर आएगा पसंद

रेसिपीज काफी अलग तरह से बनाई जाती हैं, क्योंकि इनमें न तो प्याज का इस्तेमाल होता है और न ही किसी ऐसी चीज का जिसका त्याग जैन धर्म में बताया गया है। उससे पहले हम आपके लिए लेकर आए हैं, जैन स्पेशल चटपटे साबंर की रेसिपी।  

सामग्री
जैन स्टाइल में सांबर बनाने के लिए आपको चाहिए अरहर की दाल, लौकी, कद्दू, भिंडी, फ्रेंच बींस, टमाटर, सहजन फली, राई, इमली, नमक, साबुत लाल मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर,  सांबर मसाला। 

कैसे करें तैयारी 

सबसे पहले लौकी, कद्दू, भिंडी, फ्रेंच बींस, सहजन फली को अच्छे से धोएं। फिर लौकी, कद्दू, भिंडी, फ्रेंच बींस को बारीक काट लें। वहीं सहजन फली को भी छील कर काटें। अब दाल और सभी सब्जियों (भिंडी को छोड़ कर) को मिलाकर उबाल लें। अब टमाटर को बारीक काट लें और एक तरफ रखें। तैयारी के दौरान ही इमली को कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें। 

कैसे बनाएं 

इसे बनाने के लिए एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और फिर अब इसमें राई और साबुत लाल मिर्च डाल कर तड़काएं। अब इसमें भिंडी और बारीक कटे टमाटर डालें और फिर 5 से 7 मिनट के लिए पकने दें। तब तक एक कटोरी में सभी मसाले मिक्स करें और टमाटर में डाल दें। जरूरत के मुताबिक पानी डालें ताकी मसाला जले नहीं। अब इसे अच्छे से पकने दें जब तक की मसाला तेल न छोड़ दे। जब मसाला भुन जाए तो इसमें इमली के पानी को स्वाद अनुसार छान कर डाल दें। अब उबली हुई सब्जी और दाल को अच्छे से घोंट लें और फिर इसे मसाले में मिक्स करें। इसे कम से कम 10 से 12 मिनट के लिए पकाएं। अच्छे से उबल जाने के बाद जैन सांबर तैयार है। इसे इडली, डोसा, उत्तपम, या वड़ा के साथ सर्व करें।   

Related Articles

Back to top button
Event Services