Food & Drinks

इस नवरात्र में बनाकर खाए और खिलाएं लौकी का सबसे स्वादिष्ट हलवा

नवरात्र का त्यौहार आने वाला है। आप सभी जानते ही होंगे इस समय चैत्र नवरात्रि चल रही है, ऐसे में अगर आप नवरात्रि में व्रत रखने वाले हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं लौकी का हलवा बनाने की सबसे आसान और स्वादिष्ट विधि। आइए जानते हैं।

लौकी का हलवा बनाने के लिए सामग्री-
लौकी – 1 किलों
चीनी – 1।5 कप 300 ग्राम
मावा – 1 कप 250 ग्राम
फुल क्रीम दूध – 1 कप
घी – 1/4 कप 50 ग्राम
काजू – 15
बादाम – 15
छोटी इलायची – 6

लौकी का हलवा बनाने की विधि- सबसे पहले लौकी को धोकर छील ले और डंठल को काटकर हटा दें। इसके बाद लौकी को 3-4 इंच के बड़े-बड़े टुकड़ों में काट कर चारों तरफ से कद्दूकस कर ले, और ध्यान रहे इसके बीच के नरम भाग और बीज को हटा दे। अब काजू और बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों मे काट कर तैयार कर ले, और इलायची को छीलकर इसके बीजों का बारीक़ पाउडर बना ले। इसके बाद एक पैन को गैस पर गरम करे, और फिर लौकी को पैन में पकने के लिए डाल दे और दूध को डालकर खूब अच्छे से मिला ले। अब पैन को ढककर लौकी को 3-4 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दे।

इसके बाद लौकी को देखे, अगर वह हल्की नरम हो गई है और अगर लौकी में दूध दिख रहा है तो फिर गैस की आंच को तेज करके दूध के खत्म होने तक लौकी को 1-2 मिनट चलाते हुए पकाएं। अब जब लौकी में दूध  खत्म हो जाए, तो लौकी में चीनी डालकर मिलाए और हलवे में चीनी के पूरी तरह से घुलने तक और इसका जूस बिलकुल खत्म होने तक इसे पका ले। ध्यान रहे हलवे को बराबर चलाते हुए पकाएं जिससे ये पैन के तले पर न लग सके। अब एक दूसरे पैन में मावा भून कर तैयार कर ले और इसके लिए पैन में क्रम्बल किया हुआ मावा डाल दे  गैस धीमी ही रखें, और मावे को लगातार चलाते हुए हल्का सा कलर बदलने तक पका ले।

जब मावे का कलर बदल जाए और उसमें से घी निकलने लगे तो समझे मावा भूनकर तैयार है, इसे प्याले में निकाल ले। अब लौकी में बहुत कम जूस बच जाने पर इसमें , घी डाल दे और बराबर  चलाते हुए 2-3 मिनट तक अच्छे से भून ले। अब लौकी के भून जाने पर इसमें भूना हुआ मावा, काट कर रखे हुए बादाम, काजू और इलायची पाउडर डालकर स‌भी चीजों को 1-2 मिनट तक अच्छे से मिलाते हुए हलवे को पका ले। अब हलवे को मीडियम आंच पर 3-4 मिनट के लिए पकने दे। लीजिये आपका हलवा बनकर तैयार है।

Related Articles

Back to top button
Event Services