Food & Drinks

इस तरह बनाए क्विनोआ खिचड़ी

इस वैश्विक महामारी के बीच में, बेहतर प्रतिरक्षा बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ और स्वच्छ आहार होना अत्यंत आवश्यक है। खिचड़ी मुख्य रूप से एक दलिया है जो पहले ठोस खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है जो बच्चों खाते हैं। यह एक आरामदायक और स्वादिष्ट पकवान है। आमतौर पर दाल और चावल के साथ खिचड़ी बनाई जाती है। लेकिन इस बार इस क्विनोआ खिचड़ी को ट्राई करें क्योंकि इसके अपने फायदे हैं। यह न केवल पौष्टिक है बल्कि वजन घटाने में भी मदद करता है। आम तौर पर देसी घी के साथ खिचड़ी एक पौष्टिक और स्वस्थ भोजन के लिए कर सकते हैं ।

खिचड़ी के लिए सामग्री:

व्हाइट क्विनोआ

पीली मूंग दाल

सफेद प्याज

कसा हुआ या कीमा बनाया हुआ अदरक

अन्य सब्जियां

हल्दी पाउडर

धनिया पाउडर

गरम मसाला पाउडर

जीरा

तेज पत्ता

सूखी साबुत लाल मिर्च

घी

धनिया के पत्ते

नींबू का रस

विधि:

1. घी का तड़का लगाएं। जब यह हल्का गरम हो जाए तो इसमें साबुत जीरा और तेज पत्ता डालें। उन्हें कुछ सेकंड के लिए सीज़ करने दें।

2. घी का तड़का लगाएं। जब यह हल्का गरम हो जाए तो इसमें साबुत जीरा और तेज पत्ता डालें। उन्हें कुछ सेकंड के लिए सीज़ करने दें।

3. मटर, कटी हुई बीन्स और गाजर जैसी कुछ सब्जियां डालें। 1 मिनट के लिए पकाएं और टमाटर डालें। 1 मिनट के लिए पकाएं।

4. कसा हुआ अदरक डालें और अच्छी तरह से मिश्रण करें। यदि आप कटी हुई हरी मिर्च डालना चाहते हैं, तो आप उन्हें अब जोड़ सकते हैं।

5. हल्दी, धनिया पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालें। लगभग एक मिनट या सुगंधित होने तक अच्छी तरह से मिलाएं और पकाएं। यदि आप लाल मिर्च पाउडर पकाना चाहते हैं तो आप अब डाल सकते हैं।

6. कुल्ला क्विनोआ और मूंग दाल डालें।

7. अच्छी तरह से मिलाएं। गर्म या गर्म पानी जोड़ने से त्वरित दबाव में मदद मिलती है जो तत्काल पॉट में निर्माण करता है।

8. दबाव इसे 4-5 मिनट के लिए पकाएं। इसे धनिया और नींबू के रस से गार्निश करें।

Related Articles

Back to top button
Event Services