Sports

इंग्लैंड के टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट ने बना दिया वर्ल्ड रिकार्ड, एक साल में बना डाले इतने रन

इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट ने एक विश्व रिकार्ड रविवार को अपने नाम किया, जब वे आस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड यानी एमसीजी में एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में खेलने उतरे। एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में अर्धशतक जड़ने से पहले जो रूट ने एक इतिहास रच दिया था। रूट टेस्ट क्रिकेट में एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं।

दाएं हाथ के बल्लेबाज जो रूट ने इस सीरीज में अपना तीसरा अर्धशतक जड़ा। हालांकि, वे 84 गेंदों में चार चौकों की मदद से 50 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन इसी पारी के दौरान जब उन्होंने 27वां रन लिया तो वे टेस्ट क्रिकेट में एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गए। इस मामले में उन्होंने साउथ अफ्रीका की टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को पीछे छोड़ दिया। रूट के लिए 2021 का साल खास रहा है।

एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले जो रूट अब दुनिया के पहले कप्तान बन गए हैं। उन्होंने 2021 में 15 टेस्ट मैच की 28 पारियों में 1680 रन बनाए हैं, जबकि उनसे पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने साल 2008 में 15 टेस्ट मैचों की 25 पारियों में 1656 रन बनाए थे। इस तरह जो रूट ने अब स्मिथ का रिकार्ड तोड़ दिया है। इसके अलावा एक और विश्व रिकार्ड उनके पास बनाने का मौका है।

दरअसल, एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में जो रूट अब तीसरे नंबर पर आ गए हैं। पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ और वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स ही अब इस लिस्ट में उनसे आगे हैं। यूसुफ ने साल 2006 में 11 टेस्ट मैचों की 19 पारियों में 1788 रन बनाए थे, जबकि विव रिचर्ड्स ने 1976 में 11 टेस्ट मैचों की 19 पारियों में 1710 रन बनाए थे। रूट के पास दूसरी पारी में इन दोनों को पछाड़ने का मौका होगा और ये साल की आखिरी पारी होगी।

100 साल में नहीं हुआ ऐसा

इतना ही नहीं, जो रूट आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर 795 रन बना चुके हैं, लेकिन उनके बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है। पिछले 100 साल में एक भी बार ऐसा नहीं हुआ, जब किसी मेहमान टीम के बल्लेबाज ने आस्ट्रेलिया में बिना शतक के इतने रन बनाए हों। रूट का यह आस्ट्रेलिया की सरजमीं पर नौंवा अर्धशतक है। बिना टेस्ट शतक बनाए किसी भी विदेशी बल्लेबाज द्वारा आस्ट्रेलिया में बनाए गए यह सबसे ज्यादा अर्धशतक हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services