Religious

आज है संकष्टी गणेश चतुर्थी का व्रत,जानिए क्या है इसका महत्त्व और शुभ मुहूर्त

आज 22 दिसंबर 2021,बुधवार का दिन है।हिंदी पंचांग के अनुसार आज पौष माह के कृष्ण पक्ष की तृतीय तिथि है। हालांकि आज प्रातः काल में पहले तृतिया तिथि रहेगी लेकिन शाम को 04 बजकर 53 मिनट से चतुर्थी तिथि लग जाएगी। गणेश पूजन शाम को करने का विधान है, इसलिए संकष्टी चतुर्थी का व्रत और पूजन आज, 22 दिसंबर को ही किया जाएगा। आज बुधवार होने के कारण आज संकष्टी चतुर्थी का पूजन और भी फलदायी है। इसके साथ ही इस दिन पुष्य नक्षत्र लग रहा है। पुष्य नक्षत्र को अतिशुभ नक्षत्रों में गिना जाता है। इस नक्षत्र में किया गया कोई भी कार्य और पूजन विशिष्ट फल प्रदान करता है।इसके अतिरिक्त आज के पंचांग में शुभ मुहूर्त, राहुकाल, दिशाशूल के अलावा सूर्योदय, सूर्यास्त, चंद्रोदय, चंद्रास्त आदि के बारे में भी जानकारी दी जा रही है।

संकष्टी गणेश चतुर्थी का महत्व

इस दिन भगवान शिव ने अपने पुत्र गणेश को सभी देवताओं में श्रेष्ठ घोषित किया था. कहते हैं कि संकष्टी चतुर्थी के दिन घर में पूजा करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है. इतना ही नहीं, पूजा से घर में शांति बनी रहती है. इस दिन पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.संस्कृत भाषा में संकष्टी का अर्थ संकट या बाधा हरना होता है. इसलिए भक्तों को के बीच संकष्टी चतुर्थी का विशेष महत्व है. मान्यता है कि इस दिन गणेश जी का विधि-विधान से पूजन करने से सभी दुख दूर होते हैं. भगवान गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए संकष्टी चतुर्थी का दिन सबसे शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि यदि आप किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो संकष्टी चतुर्थी के दिन गणेश जी का पूजन करने से सभी परेशानियां और बाधाएं दूर होती हैं. बता दें कि किसी भी पूजा या शुभ कार्य से पहले गणेश जी का पूजन किया जाता है.

आज का पंचांग

आज 22 दिसंबर 2021 का पंचांग

आज का दिशाशूल: उत्तर।

आज का पर्व एवं त्योहार: श्री गणेश चतुर्थी।

आज की भद्रा: प्रात: 03:54 बजे से शाम 04:53 बजे तक।

विक्रम संवत 2078 शके 1943 दक्षिणायन, दक्षिणगोल, हेमंत ऋतु पौष मास कृष्ण पक्ष की तृतीया 16 घंटे 53 मिनट तक, तत्पश्चात् चतुर्थी पुष्य नक्षत्र 24 घंटे 45 मिनट तक, तत्पश्चात् आश्लेषा नक्षत्र ऐन्द्र योग 12 घंटे 02 मिनट तक, तत्पश्चात् वैधृति योग कर्क में चंद्रमा।

सूर्योदय और सूर्यास्त

आज के दिन सूर्योदय प्रात:काल 07 बजकर 10 मिनट पर हुआ है, वहीं सूर्यास्त शाम को 05 बजकर 29 मिनट पर होगा।

चंद्रोदय और चंद्रास्त

चंद्रोदय आज शाम 08 बजकर 12 मिनट पर होगा और चंद्र के अस्त सुबह 09 बजकर 40 मिनट पर होगा।

आज का शुभ समय

ब्रह्म मुहूर्तः प्रातः 05 बजकर 21 मिनट से 06 बजकर 15 मिनट तक।

अभिजित मुहूर्त: ज्ञात नहीं है।

विजय मुहूर्त: दोपहर 02 बजकर 03 मिनट से दोपहर 02 बजकर 44 मिनट तक।

अमृत काल: आज शाम को 05 बजकर 44 मिनट से शाम 07 बजकर 29 मिनट तक।

Related Articles

Back to top button
Event Services