Uttarakhand

आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान केंद्रों पर एसडीआरएफ के जवानों की लगाई जाएगी ड्यूटी….

आपदा राहत और बचाव कार्य में अग्रणी भूमिका निभाने वाले राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के जवान अब लोकतंत्र के उत्सव में मतदाताओं के मददगार की भूमिका में होंगे। आगामी विधानसभा चुनाव में चमोली, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ के अति दुर्गम मतदान केंद्रों पर एसडीआरएफ के जवानों की ड्यूटी लगाई जाएगी। जहां वह कानून व्यवस्था संभालने के साथ ही मतदान केंद्र तक जाने में अक्षम मतदाताओं को घर से मतदान केंद्र तक पहुंचाने और उन्हें वहां से वापस घर लाने की जिम्मेदारी निभाएंगे।

देश में चुनाव दर चुनाव मतदान का तरीका और मतदान केंद्रों की तस्वीर बदली है, मगर उत्तराखंड के सीमांत जनपदों चमोली, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ के कई मतदान केंद्रों में आजादी के इतने वर्षो बाद भी बदलाव नहीं आया है। हर चुनाव में मतदान के लिए यहां के निवासियों को भूगोल के साथ मौसम की दोहरी चुनौती का सामना करना पड़ता है। सड़क और पुल के अभाव में इन मतदान केंद्रों तक पहुंचने के लिए पोलिंग पार्टियों के साथ ही मतदाताओं को कई किलोमीटर की दूरी पैदल नापनी पड़ती है। इस परेशानी के बीच मौजूदा समय में लगातार हो रही बर्फबारी भी आगामी चुनाव में मतदाताओं की परीक्षा लेगी। इसको देखते हुए पुलिस विभाग ने ऐसी दुरूह परिस्थिति वाले मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की मदद के लिए एसडीआरएफ को तैनात करने का निर्णय लिया है।

डीजीपी अशोक कुमार का कहना है कि तीनों जिलों से ऐसे मतदान केंद्रों की जानकारी मांगी गई है। फिलहाल ऐसे मतदान केंद्रों की संख्या 40 से 50 के बीच होने का अनुमान लगाया जा रहा है। हालांकि, स्पष्ट तस्वीर जिलों से आंकड़ा मिलने के बाद ही सामने आ पाएगी।

विभिन्न जिलों में तैनात हैं 25 टीम

वर्तमान में राज्य के विभिन्न जिलों में एसडीआरएफ की 25 टीम तैनात हैं। पिथौरागढ़ में पिथौरागढ़ व अस्कोट, चमोली में गौचर व जोशीमठ, उत्तरकाशी में उजेली, भटवाड़ी व बड़कोट में एसडीआरएफ के जवान मौजूद हैं। मतदान से दो-तीन दिन पहले इन जवानों को अति दुर्गम मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया जाएगा। आवश्यकतानुसार आसपास के जिलों और एसडीआरएफ मुख्यालय से भी जवान यहां भेजे जाएंगे।

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार का कहना है कि पहाड़ी क्षेत्रों में इस समय लगातार बर्फबारी हो रही है। चमोली, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ में ऐसे कई मतदान केंद्र हैं, जहां चुनौतियां हैं। ऐसे अति दुर्गम मतदान केंद्रों पर एसडीआरएफ भेजी जाएगी। एसडीआरएफ के जवान मतदान केंद्रों की सुरक्षा करने के साथ उन मतदाताओं को बूथ तक भी पहुंचाएंगे, जो अक्षम हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services