Biz & Expo

आइपीएल मीडिया राइट्स की दावेदार हैं यह कंपनियां, जाने किन कंपनियों के बीच होनी है रेस

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग को दुनिया भर में खेली जाने वाली सबसे पापुलर लीग में गिना जाता है। आइपीएल के हालिया सीजन की शुरुआत से पहले मेगा आक्शन में खिलाड़ियों पर जमकर पैसों की बरसात हुआ और अब बारी बोर्ड की है। IPL के 15वें सीजन के खत्म होने के बाद सबकी नजरें मीडिया राइट्स के नीलामी पर है। जहां बड़ी बड़ी कंपनियां इसे हासिल करने के लिए रेस में हैं।

आइपीएल के अगले पांच सीजन (2023 से 2027) के लिए 12 जून (रविवार) को मीडिया राइट्स का ऑक्शन किया जाना है। इसके जरिए बीसीसीआइ को हजारों करोड़ रुपये की आमदनी होने की उम्मीद है। आइपीएल एक पापुलर लीग है और इसको देखने वालों की संख्या जितनी ज्यादा है पैसा लगाने वालों की भी लिस्ट उतनी ही लंबी।  रविवार को होने वाली मीडिया राइट्स की नीलामी को लेकर अब तक खबरें मिली है उसके मुताबिक जेफ बेजोस की कंपनी Amazon रेस खुद को बाहर कर सकती है। अमेजन की ओर से आधिकारिक तौर पर इसको लेकर कोई बयान नहीं आया है। लेकिन इस फैसले से रिलायंस की आईपीएल मीडिया राइट्स को हासिल की दावेदारी और बढ़ जाती है।

आइपीएल मीडिया राइट्स की ई-नीलामी कब

यह नीलामी 12 जून रविवार को मुंबई में सुबह 11 बजे से शुरू होगी जो आखिरी बोली लगाए जाने तक जारी रहेगी। जैसे खिलाड़ियों की बोली के बाद बोर्ड द्वारा इसकी जानकारी दी जाती है वैसे ही मीडिया राइट्स के अधिकार पाने वाली कंपनी का नाम की घोषणा भी इसके बाद की जाएगी। यह आइपीएल के अगले 5 सीजन (2023 से 2027) के लिए मान्य होंगे। एक अंदाज के मुताबिक बीसीसीआइ को आईपीएल मीडिया राइट्स से इस साल 50 से 60 हजार करोड़ रुपये तक मिल सकते हैं।

किन कंपनियों के बीच होनी है रेस

आइपीएल के नए सीजन के लिए मीडिया राइट्स को हासिल करने के लिए मुख्य तौर से पांच बड़ी कंपनियों के बीच रेस है। वायकाम, डिज्नी-हाटस्टार, सोनी, जी और अमेजन और रिलायसं के नाम सामने आ रहे हैं।

2017 में राइट्स की कीमत कितनी थी

पिछली बार जब मिडिया राइट्स को बीसीसीआइ ने पक्का किया थो तो इसे स्टार इंडिया ने पांच साल (2018-22) के लिए 16,347.5 करोड़ रुपये में अपने नाम किया था। 2017 से पहले की गई डील से यह रकम 158% ज्यादा थे। स्टार से पहले यह अधिकार सोनी के पास हुआ करते थे। 2008 में जब आइपीएल की शुरुआत हुई थी तो सोनी ने ही इसे हासिल किया था।

Related Articles

Back to top button
Event Services