Biz & Expo

अब दिल्ली में घर खरीदने वालों को बड़ा झटका,नई प्रॉपर्टी खरीदने पर लगेगा इतना चार्ज

अगर आप दिल्ली में रहते हैं, तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. अब राजधानी दिल्ली में सपनों का घर बनाना महंगा हो जाएगा है. दिल्ली नगर निगम (MCD) ने दिल्ली में 25 लाख रुपये से ज्यादा की प्रॉपर्टी की खरीद पर ट्रांसफर फीस एक प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया है. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

ट्रांसफर फीस में एक फीसदी का इजाफा

MCD के अधिकारियों ने बताया कि बढ़ोतरी के बाद पुरुषों के लिए ट्रांसफर फीस चार प्रतिशत और महिलाओं के लिए तीन प्रतिशत हो जाएगी. मंगलवार को हुई एक बैठक में यह फैसला किया गया, जिसमें ट्रांसफर फीस में एक प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव पेश किया गया था. प्रस्ताव दिल्ली नगर निगम (MCD) के विशेष अधिकारी द्वारा पारित किया गया था, जिन्हें नया सदन चुने जाने तक निगम को चलाने का अधिकार दिया गया है.

MCD ने पास किया प्रस्ताव

आधिकारिक सूत्रों ने कहा, ‘स्थायी समिति के तौर पर विशेष अधिकारी के समक्ष 25 लाख रुपये से अधिक मूल्य की संपत्तियों पर ट्रांसफर फीस में एक प्रतिशत की वृद्धि करने का प्रस्ताव रखा गया था. प्रस्ताव को एसओ (विशेष अधिकारी) ने मंजूरी दे दी. बढ़ोतरी के बाद पुरुषों के लिए ट्रांसफर फीस चार प्रतिशत और महिलाओं के लिए तीन प्रतिशत हो जाएगी.’

MCD की वित्तीय हालत नहीं है ठीक

बता दें कि अभी राष्ट्रीय राजधानी में संपत्ति की बिक्री और खरीद पर ट्रांसफर फीस पुरुषों के लिए तीन प्रतिशत और महिलाओं के लिए दो प्रतिशत है. फिलहाल एमसीडी की वित्तीय हालत ठीक नहीं है, क्योंकि 7,200 करोड़ के राजस्व वाली एमसीडी का वार्षिक खर्च नौ हजार करोड़ है. इससे विकास कार्य तो बाधित हैं ही, इसमें काम कर रहे कर्मचारियों को वेतन देने में भी दिक्कत हो रही है. इसे देखते हुए एमसीडी ने सभी विभागों को राजस्व में बढ़ोतरी की योजना बनाने को कहा है.

Related Articles

Back to top button
Event Services