Education

प्रधानमंत्री मोदी के लोकप्रिय कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि आज,जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकप्रिय कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के इस वर्ष के संस्करण के लिए पंजीकरण करने की आखिरी तारीख आज है। परीक्षा तनाव को कम करने और परीक्षा के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रधानमंत्री से टिप्स पाने के लिए सीधे संवाद का अवसर देने वाले पीपीसी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है, जिसे भारत सरकार के मॉय-गॉव (MyGov) पोर्टल, mygov.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से किया जा सकता है। बता दें कि पीपीसी 2022 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 28 दिसंबर 2021 से शुरू हुई थी और इसकी आखिरी तारीख को 20 जनवरी से बढ़ाकर 27 जनवरी और फिर 3 फरवरी किया गया था।

मोदी सर से एग्जाम टिप्स पाने का मौका

वर्ष 2018 से हर वर्ष विद्यालयी परीक्षाओं के होने के पहले आयोजित किए जाते रहे ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के स्टूडेंट्स, टीचर्स और पैरेंट्स पीएम मोदी से परीक्षा के तनाव करने के लिए संवाद करते हैं और और पीएम उन्हें बेहतर प्रदर्शन के लिए टिप्स देते हैं। इस कार्यक्रम का आयोजन आमतौर पर आरंभ में फिजिकल मोड में किया जा रहा था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण पिछले वर्ष इसका आयोजन वर्चुअल मोड में हुआ था। इस साल भी महामारी की तीसरी लहर के बी पीपीसी 2022 का आयोजन फिर से ऑनलाइन मोड में ही किया जाना है।

12 लाख छात्रों ने किया पंजीकरण

बता दें कि वर्ष दर वर्ष बढ़ती लोकप्रियता के चलते प्रधानमंत्री ‘परीक्षा पे चर्चा’ के लिए इस वर्ष देश भर से 12 लाख से अधिक स्टूडेंट्स अब तक रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं। इसके साथ ही, 2.6 लाख विद्यालयी शिक्षकों और 90 हजार से अधिक पैरेंट्स भी अब तक पंजीकरण कर चुके हैं।

तारीख निर्धारित नहीं

हालांकि, सरकार की तरफ से ‘परीक्षा पे चर्चा’ 2022 के लिए तारीख की घोषणा अभी तक नहीं की गयी है, लेकिन माना जा रहा है कि कार्यक्रम इसी माह यानि फरवरी के दौरान ही आयोजित किया जा सकता है। पिछले वर्ष यह कार्यक्रम 7 अप्रैल 2021 को आयोजित किया गया था।

Related Articles

Back to top button