National

26 जनवरी की परेड में शामिल हो रहीं ये बाइक्स

भारतीय सेना को सबसे ज्यादा बाइक्स सप्लाइ करने के मामले में रॉयल एनफील्ड टॉप पर है। इस कंपनी का ब्रिटिश आर्मी के साथ इंडियन आर्मी को भी मोटरसाइकल्स सप्लाइ करने का लंबा रेकॉर्ड है। यूके बेस्ड यह कंपनी भारतीय सेना को बीते 63 वर्षों से मोटरसाइकल्स उपलब्ध करा रही है।

देश की आज़ादी के वक्त भारतीय सेना BSA और Triump मोटरसाइकिलों का इस्तेमाल किया करती थी। लेकिन उस दौरान इन बाइकों के मैकेनिज्म और तकनीकी ज्यादा एडवांस नहीं थी जिसके चलते हमारी सेना के जवानों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता था। इन्ही कारणों की वजह से सन् 1949 में पहली बार ब्रिटिश मोटररसाइकिल निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड की बाइकों को भारतीय सेना में शामिल किया गया था।

तकनीक और नए फीचर्स पर काम करने के चलते भारत में इस कंपनी के बीते कुछ वर्षों में जबर्दस्त ग्रोथ दर्ज की है। कंपनी ने हाल ही पेगासस लिमिटेड मोटरसाइकल को लॉन्च किया। इसे रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 बाइक से तैयार किया गया है।

पिछले 70 से भी अधिक सालों से भारतीय थल सेना इन रॉयल एनफील्ड का इस्तेमाल कर रही है। इस बाइक के सेना के साथ रिश्ते की कहानी भी काफी दिलचस्प है। जब बीएसए और ट्रियंप जैसा बाइकें सेना के लिए उपयुक्त साबित नहीं हुईं तब भारतीय सेना अन्य मोटरसाइकिलों को सेना में सम्मलित करने का निर्णय लिया। उन दिनों भी रॉयल एनफील्ड एक चर्चिच बाइक थी क्योंकि यह बाइक द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान भी इस्तेमाल की गई थी।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button