PoliticsSocialUttar Pradesh

श्रमिकों के उत्थान के लिए दृढ़-संकल्पित है सरकार

प्रदेश सरकार माननीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन व उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा हर व्यक्ति के लिए जनकल्याणकारी योजनाओं का सीधा लाभ दिया जा रहा है। जिसके क्रम में प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन, समन्वय माननीय मंत्री श्री अनिल राजभर जी द्वारा आज यहां अहिमामऊ चौराहा सुल्तानपुर रोड, लखनऊ स्थित श्रमिक अड्डे पर श्रमिकों की समस्याएं सुनी एवं श्रमिकों से संवाद किया गया।
माननीय मंत्री जी द्वारा श्रमिकों के कल्याण हेतु उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारें में जागरूक करते हुए श्रमिकों को श्रम विभाग में पंजीयन करवाने हेतु प्रेरित किया गया। भेंटवार्ता के दौरान उन्हांेने कहा कि भेंट का उद्देश्य श्रमिकों की समस्याओं को सुनना और उनके समाधान के लिए कारगर कदम उठाना है, प्रदेश सरकार श्रमिकों के उत्थान के लिए दृढ़संकल्पित है। श्रमिकों एवं उनके परिजनों के कल्याणार्थ सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं को संचालित किया जा रहा है। जरूरत इस बात की है कि श्रमिक जागरूक होकर अपनी कल्याणकारी योजनाओं के लाभ हेतु आगे आयंे। उन्होंने कहा आप एक कदम चलेंगे तो सरकार आपके पीछे सौ कदम चलेगी।
माननीय मंत्री जी ने श्रमिकों की विभिन्न जरूरतों पर विस्तार से चर्चा की, जिसमें रोजगार के अवसरों का सृजन, श्रमिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ शामिल रहा। भेंट के दौरान श्री राजभर ने श्रमिकों को आश्वासन दिया कि राज्य सरकार उनके हितों के संरक्षण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि सरकार श्रमिकों की स्थिति में सुधार लाने के लिए कई प्रकार की नई योजनाओं पर काम कर रही है। साथ ही, श्रमिकों के लिए रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करने हेतु नए कौशल विकास कार्यक्रम भी शुरू किए जा रहे हैं। मंत्री जी ने यह भी कहा कि श्रमिकों के अधिकारों की रक्षा करना और उनके कल्याणार्थ कार्यों को सुनिश्चित करना सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकताओं में शामिल है।

कार्यक्रम के अंत में मंत्री जी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे ऐसी ही भंेटवार्ताओं का आयोजन जनपद के अन्य श्रमिक अडडों पर करना सुनिश्चित करें, ताकि श्रमिकों व उनके परिजनों के लिए सरकार द्वारा संचालित की जा रही लाभकारी योजनाओं के विषय में जानकारी हो सके और वे योजनाओं का लाभ उठा सकें।
श्रम विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अन्तर्गत निर्माण श्रमिकों का पंजीयन कराया जाता है जोकि पूर्णतः ऑनलाइन प्रक्रिया से जन सुविधा केन्द्र द्वारा कराया जा सकता है। पंजीकृत श्रमिक के कल्याण हेतु बोर्ड द्वारा वर्तमान में मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद योजना, संत रविदास शिक्षा प्रोत्साहन योजना, अटल आवासीय विद्यालय योजना, कौशल विकास तकनीकी उन्नयन एवं प्रमाणन योजना, कन्या विवाह सहायता योजना, शौचालय सहायता योजना, गंभीर बीमारी सहायता योजना, महात्मा गांधी पेंशन योजना, निर्माण कामगार मृत्यु व दिव्यांगता सहायता आदि योजनाएं संचालित की जा रही हैं। माननीय मंत्री जी द्वारा श्रमिकों से आवाह्न किया गया कि वे श्रम विभाग में स्वयं का पंजीयन कराते हुए श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उठायंे।
इस अवसर पर सहायक श्रमायुक्त सुमित कुमार एवं शिप्रा चतुर्वेदी, श्रम प्रवर्तन अधिकारी अमित प्रकाश सिंह सहित सम्बन्धित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button