GovernmentPoliticsUttar Pradesh

स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) स्वच्छता में उत्कृष्ट योगदान देने वाली महिलाओं को करेगा सम्मानित

उत्तर प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) ने नवरात्रि के शुभ अवसर पर सभी नगरीय निकायों में स्वच्छता में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए नारी शक्ति को ‘नवदेवी सम्मान 3.0’ समारोह एवं ‘विमेन स्वच्छता लीडर्स अवार्ड’ से स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को प्रदेश स्तर पर 17 अक्टूबर 2024 को सम्मानित किया जायेगा।
अपर निदेशक स्वच्छ भारत मिशन श्रीमती सुहास ने बताया कि नवरात्रि में मां दुर्गा के 09 स्वरूपों के अनुसार निकाय स्तर पर स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं की पहचान कर 17 अक्टूबर को निकाय स्तर पर नौ श्रेणियों में सम्मानित किया जाएगा।
इसमें प्रथम श्रेणी में अपशिष्ट प्रबंधन में उद्यमी के रूप में अपशिष्ट प्रबंधन को एक उद्योग के रूप में तैयार किया हो, जिससे कि नागरिकों को रोजगार प्राप्त हुआ हो। द्वतीय श्रेणी में स्वयं सहायता समूह का ऐसा समूह जिसने स्वच्छता के क्षेत्र में स्वयं भी उल्लेखनीय कार्य किया हो और दूसरों को भी प्रेरित किया हो। तृतीय श्रेणी में स्वच्छता के प्रति उत्कृष्ट कार्य हेतु जागरुकता एवं नागरिकों का जुडा़व। चतुर्थ श्रेणी मेें नवाचार स्वच्छता के क्षेत्र में महिलाओं द्वारा कोई नवाचार किया गया हो। पंचम श्रेणी में सामुदायिक खाद ऐसी महिलाएं जिन्होंने सामुदायिक खाद बनाने के लिए लोगों को प्रेरित किया हो। षष्ठम श्रेणी मेें सामुदायिक जागरुकता हेतु विभन्न अभियानों व गतिविधियों के माध्यम से लोगों का जुडा़व एवं महिला द्वारा समुदाय को स्वच्छता  के संदर्भ में जागरूक किया हो। ऐसे कार्यों को प्राथमिकता देने वाली महिलाओं एवं उनके समूहों ने योगदान दिया हो।
इसी प्रकार सप्तम श्रेणी में निकाय में स्वच्छता के प्रति कार्य महिलाओं के प्रयासों द्वारा निकाय की स्थिति में परिवर्तन आया हो। यथा निकायों का सौन्दयीकरण, साफ-सफाई, स्वच्छता के कार्यों में जन सहभागिता को बढाना और उसकी ओनरशिप लेना। अष्टम श्रेणी में स्वच्छ सारथी क्लबों में महिलाओं का योगदान दिया जा रहा हो। नवम श्रेणी में सांस्कृतिक जुडाव़ के माध्यम से महिलाओं द्वारा समुदाय को स्वच्छता के सदर्भ जागरूक किया जा रहा हो आदि से सम्मानित किया जायेगा।
अपर निदेशक ने बताया कि लिंक और क्यू.आर. के माध्यम से निकायों में उत्कृष्ट कार्य कर रही महिलाओं का रजिस्ट्रेशन 12 अक्टूबर तक कराया जायेगा। उसके पश्चात् समिति द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं का चयन कर उन्हें राज्य स्तर पर विभाग द्वारा सम्मानित किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button