Biz & Expo

सात सालों के सबसे ऊंचे लेवल पर पहुंचा क्रूड ऑयल,मिडिल ईस्ट में दिखा तनाव का असर

यमन के हौथी समूह द्वारा संयुक्त अरब अमीरात पर हमला करने और ईरान-गठबंधन समूह तथा सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन के बीच तनाव बढ़ने के बाद संभावित आपूर्ति व्यवधान की चिंताओं के कारण कच्चे तेल की कीमत मंगलवार को 1 डॉलर से अधिक बढ़कर सात साल के अपने उच्च स्तर पर पहुंच गई है। एएनजेड रिसर्च एनालिस्ट ने एक नोट में कहा, “नए भू-राजनीतिक तनाव ने पूरे बाजार में मजबूती के संकेतों को जोड़ा है।

मंगलवार सुबह ब्रेंट क्रूड वायदा 1.01 डॉलर या 1.2% बढ़कर 87.48 डॉलर प्रति बैरल हो गया था। इससे पहले यह 29 अक्टूबर 2014 को 87.55 डॉलर के उच्च स्तर पर दर्ज की गई थी। इसके बाद अब पहला मौका है जब क्रूड वायदा 87.55 डॉलर के आंकड़े के पार पहुंचा है। इसमें मिडिल ईस्ट में जारी तनाव में बड़ी भूमिका निभाई है।

हौथी समूह के ड्रोन और मिसाइल हमलों में ईंधन ट्रकों को निशाना बनाया गया और विस्फोट किए गए। हमलों में तीन लोग मारे गए हैं। हौथी समूह ने चेतावनी दी कि यह अधिक फैसिलिटीज को निशाना बना सकता है. वहीं, संयुक्त अरब अमीरात ने कहा कि उसके पास “इन आतंकवादी हमलों का जवाब देने” का अधिकार है।

यूएई की तेल फर्म ADNOC ने कहा कि उसने अपने मुसाफा ईंधन डिपो में एक घटना के बाद अपने स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों को उत्पादों की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए व्यापार निरंतरता योजनाओं को सक्रिय किया है।

कॉमसेक के विश्लेषकों ने कहा कि उत्तरी गोलार्ध में ठंडे सर्दियों के तापमान से तेल की कीमतों को समर्थन मिल रहा था, जो हीटिंग ईंधन की मांग को बढ़ा रहे थे।

अमेरिकी वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड वायदा शुक्रवार के निपटान से 1.32 डॉलर या 1.6% उछलकर तीन महीने के उच्च स्तर 85.14 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। अमेरिका में सार्वजनिक अवकाश होने के कारण सोमवार को कारोबार ठप रहा।

Related Articles

Back to top button
Event Services