Biz & Expo

शेयर बाजार में फिर गिरावट का दौर, IT कंपनियों के शेयरों में हो रहा अच्‍छा कारोबार

 Share Market की शुक्रवार को कारोबारी हफ्ते के अंतिम दिन अच्‍छी शुरुआत हुई। BSE का मेन इंडेक्‍स 57,567 अंक पर खुला। लेकिन खबर लिखे जाने तक सूचकांक 139 अंक नीचे आ गया था। करीब दो दर्जन स्‍टॉक हरे निशान के ऊपर देखे गए। Nifty 50 भी 17,149.50 अंक पर तेजी के साथ खुला लेकिन बढ़त बरकरार नहीं रही। इससे पहले घरेलू शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स गुरुवार को 385 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ था। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच सूचकांक में मजबूत दखल रखने वाली इन्फोसिस, आईटीसी और एचडीएफसी में तेजी के साथ बाजार में मजबूती आयी।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 384.72 अंक यानी 0.68 प्रतिशत की बढ़त के साथ 57,315.28 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, एनएसई निफ्टी 117.15 अंक यानी 0.69 प्रतिशत उछलकर 17,072.60 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में करीब चार प्रतिशत की तेजी के साथ पावरग्रिड सर्वाधिक लाभ में रही। इसके अलावा आईटीसी, बजाज फाइनेंस, इन्फोसिस, एनटीपीसी और टेक महिंद्रा भी लाभ में रहे।

दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में भारती एयरटेल, सन फार्मा, मारुति और अल्ट्राट्रेक सीमेंट शामिल हैं। आनंद राठी कंपनी के इक्विटी शोध प्रमुख (बुनियादी) नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि एशिया के अन्य बाजारों में सकारात्मक रुख के साथ घरेलू बाजारों में शुरुआत अच्छी रही। डेल्टा के मुकाबले ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित लोगों के गंभीर रुप से बीमार पड़ने और अस्पताल में भर्ती होने को लेकर जोखिम कम होने के अध्ययन का निवेशकों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा।

उन्होंने कहा कि दोपहर कारोबार में भी बाजार में मजबूती बनी रही। इक्रा की रिपोर्ट से भी बाजार को समर्थन मिला। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी, उर्वरक और डेयरी क्षेत्रों की लाभदायक स्थिति 2021-22 में स्थिर रहेगी। एशिया के अन्य बाजारों में चीन में शंघाई कंपोजिट सूचकांक, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहे।

Related Articles

Back to top button
Event Services