Life Style

रूखे-सूखे और बेजान बालों की परेशानी को दूर करता हैं नींबू और नारियल तेल

धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण रूखे-सूखे और बेजान बालों की शिकायत होना आम है। वहीं कुछ मामलों में इसकी वजह से बाल झड़ने की समस्या भी देखी जा सकती है। वैसे तो बालों से जुड़ी इन समस्याओं से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के उत्पाद इस्तेमाल करते हैं। मगर, लाख कोशिशों के बावजूद बालों पर उन उत्पादों का कोई खास असर नहीं दिखाई देता है।



ऐसे में घरेलू तौर पर बालों के लिए नींबू और नारियल तेल का इस्तेमाल अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है। नारियल के तेल में नींबू मिलाकर बालों की जड़ों तक मसाज करनी चाहिए। ये मिश्रण बालों की जड़ों तक पहुंचता है और उन्हें मजबूत बनाता है। इतना ही नहीं यह बालों को झड़ने से भी रोकता है। नींबू और नारियल में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और मिनरल्स होते हैं जो बालों की हेल्थ के लिए आवश्यक हैं।

नारियल का तेल

– नारियल का तेल फैटी एसिड और लॉरिक एसिड से भरा होता है जो बालों को टूटने से रोकता है और इस प्रकार इन्हें बढ़ने में सहायता करता है।

– नारियल का तेल बालों की जड़ों में समा जाता है जिससे ये न केवल उन्हें भीतर से मॉइस्चराइज करने के लिए बल्कि उन्हें गर्मी और पर्यावरण क्षति से बचाने के काम भी आता है।

– नारियल के तेल की मालिश करने से रक्त चाप सुधर जाता है जिससे बालों की विकास दर बढ़ जाती है।

– इस अद्भुत तेल में विटामिन ई, विटामिन के और आयरन होता है और यह एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुणों से लैस भी है जो जूं और डैंड्रफ के खिलाफ सुरक्षा करता है।

नीम्बू का रस

– नीम्बू में मौजूद विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन के लिए आवश्यक होता है। यह आपके बाल बढ़ने की दर पर प्रभाव डालता है।
– यह बालों की जड़ों की सफाई करके रोम छिद्र खोल देता है।

– इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं और यह सीबम के उत्पादन को संतुलित करता है।

– यह इसके एसिडिक गुण के कारण बालों के झड़ने को नियंत्रित करता है।

– नारियल के तेल में विटामिन के और ई होता है जो हेयर फॉलिकल्स को हेल्दी रखता है और डैंड्रफ भी दूर करता है। वहीं नींबू में विटामिन सी के अलावा ऐंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्कैल्प को साफ और हेल्दी रखने में मदद करती हैं। इसके अलावा यह बालों को असमय ग्रे और सफेद होने से भी बचाता है।

– नींबू में लिमोनिन नाम का एक तत्व होता है जो रूखे और बेजान बालों को चमक प्रदान करता है और शाइनिंग बनाता है। नींबू एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर भी है और स्कैल्प के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है।

– अगर बाल पतले या हल्के हैं तो नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर मालिश करने से काफी फायदा मिलता है। रोजाना मसाज करने से कुछ दिनों में बालों में वॉल्यूम दिखने लगेगा।
आप मार्केट से चाहे कितने भी कंडीशनर्स लाकर लगा लें लेकिन नींबू और नारियल से बेहतर कंडीशनर कोई नहीं। इन दोनों चीजों के इस्तेमाल से बाल बेहद सॉफ्ट हो जाते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services