Education

भारत मिशन व राष्ट्रीय शिक्षा नीति …

स्कूल रेडीनेस का प्रशिक्षण...

बरेली: भारत सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम निपुण भारत मिशन व राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के परिपेक्ष्य में स्कूल रेडीनेस का प्रशिक्षण कार्यक्रम ब्लॉक स्तर पर संचालित किया जा रहा है। स्कूल रेडीनेस प्रशिक्षण के अनुक्रम में विकास क्षेत्र बिथरी चैनपुर में संचालित परिषदीय विद्यालय में कक्षा एक में शिक्षण कार्य करने वाले शिक्षक शिक्षिकाओं का ब्लॉक संसाधन केंद्र बिथरी चैनपुर में दो दिवसीय प्रशिक्षण आज पूर्ण हुआ।
इसमें विद्यालय में कक्षा एक में अध्यापन करने वाले शिक्षक और शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। इस प्रशिक्षण की ऑनलाइन मॉनिटरिंग राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ से भी की जा रही है। ब्लॉक बिथरी चैनपुर के बीआरसी केंद्र पर शिक्षा अधिकारी रमेशचंद्रा के कुशल नेतृत्व में इस कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है।
बाल वाटिका कक्ष का होगा निर्माण एसआरजी डॉ. लक्ष्मी शुक्ला ने बताया कि, राज्य स्तर पर प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय में बाल वाटिका कक्षा कक्ष का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए कक्षा कक्ष में बाल पेंटिंग, बाल वाटिका लोगो आदि बनवाया जाएगा। दीपाली सक्सेना ने बताया कि, नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा पर विशेष जोर दिया है। इसमें बाल्यावस्था के आरंभिक वर्षों के महत्व को प्रकाशित करते हुए विद्यालय ढांचे के पुनर्गठन का सुझाव दिया है ताकि3 से 8 आयु वर्ग के बच्चों को आरंभिक शिक्षा नियमित तरीके से प्रदान की जा सके।
नीलम यादव ने विद्या प्रवेश मॉड्यूल पर चर्चा की और एफएलएन व निपुण भारत मिशन के बारे में प्रतिभागियों को बताया। प्रशिक्षण में कल्पना, लक्ष्मी नारायण, महबूब, नीतू, सिद्धार्थ, सादमा, सपना, श्याम बाबू, सोमवती, तरन्नुम, अमित, रीना आदि शिक्षकों ने प्रतिभाग किया।

Related Articles

Back to top button
Event Services