Education

बी-स्कूल चुनने का यह है सही समय, जानिए स्कूल चुनते समय छात्रों को किन-किन बातों पर रखना होगा ध्यान

बी-स्कूल (बिजनेस स्कूल) चुनने का यह सही समय है और छात्र भी एक सही बी-स्कूल को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में हैं। एक छात्र को जब बी-स्कूल चुनना हो तो उसे कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए। संस्थान की रैंकिंग अच्छी हो, इंडस्ट्री की मांग के आधार पर कोर्स हो, छात्रों के विकास के लिए प्रोग्राम चलाए जा रहे हो और सबसे जरूरी चीज सही समय पर कंपनियों में प्लेसमेंट मिले। वैसे प्लेसमेंट रिकॉर्ड और रैंकिंग ये दो ऐसी चीजें हैं, जो बी-स्कूल या किसी भी शैक्षणिक संस्थान के बारे में बहुत कुछ कह देती है। इसी को आधार बनाकर छात्र यह अंदाजा लगा लेता है कि उसका करियर कितना आगे बढ़ेगा।

अगर छात्र सही संस्थान को चुन लेता है, तो उसके लिए आगे का रास्ता आसान हो जाता है। जब बात में सही संस्थान के चुनने की हो, तो वहां Jaipuria Institute of Management ने एक अलग पहचान बनाई है। लगभग 26 सालों का समृद्ध इतिहास लिए यह संस्थान पिछले कई सालों से इंडस्ट्री की मांग के अनुसार कोर्स तैयार कर रहा है और छात्रों को कई बड़ी कंपनियों में प्लेसमेंट दे रहा है। बैच 2022 के लिए चल रहा प्लेसमेंट इस बात का प्रमाण है कि इस डाउनटाइम में प्रमुख घरेलू और बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने Jaipuria से भर्ती की हैं।

प्लेसमेंट में Jaipuria ने दिखाई अच्छी परफॉर्मेंस

jagran

2020-22 बैच के लिए चल रहे प्लेसमेंट में पिछले वर्षों की तुलना में Jaipuria ने अभूतपूर्व वृद्धि दिखाई है। दरअसल मार्केट धीमा है और अभी तक उभरा नहीं है। उसके बावजूद Jaipuria ने प्लेसमेंट के क्षेत्र में जबरदस्त वृद्धि दिखाई है। 2022 में जो छात्र ग्रैजुएट होंगे, उनका प्लेसमेंट चल रहा है, उसमें 90+ छात्र Deloitte में भर्ती पा चुके हैं। वहीं 40 से ज्यादा छात्रों को ICICI, 20 से ज्यादा छात्रों को E&Y और 20 से ज्यादा छात्रों को HCL में भर्ती मिली है। अब तक इस प्लेसमेंट सेशन में एक छात्र को सबसे ज्यादा 19.18 लाख रुपए का हाईएस्ट पैकेज दिया गया है। 19.18 लाख के पैकेज के साथ सिलिकॉन लैब्स में सिलेक्टेड हुई इशिता श्रीवास्तव कहती हैं, “Jaipuria ने मुझे न केवल मेरे करियर के लिए, बल्कि उससे भी आगे के लिए तैयार किया है। लर्निंग एक्सपीरियंस और कॉर्पोरेट एक्सपोजर के लिए Jaipuria का तहे दिल से धन्यवाद।”ADVERTISING

इस प्लेसमेंट की खास बात यह है कि इस बार नए प्रोफाइल के साथ ज्यादा से ज्यादा कंसल्टिंग फर्म ने छात्रों को रिक्रूट किया है। KPMG ग्लोबल सर्विस में प्लेसमेंट प्राप्त करने वाली दिशु उप्रेती कहती हैं, “Jaipuria में करिकुलम को इंडस्ट्री की मांग को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाता है। मैं इस बात से बहुत खुश हूं कि मुझे एक कंसल्टिंग फर्म में एक यूनिक प्रोफाइल में प्लेसमेंट मिला।”

अच्छे प्रोफाइल पर मिली नौकरी

Jaipuria के छात्रों को विभन्न कंपनियों में अच्छे प्रोफाइल पर नौकरी मिली है। इसमें फाइनेंस, ऑपरेशन, सप्लाई चेन, HR, एनालाटिक्स, रिसर्च साइबर सिक्योरिटी, कंसल्टिंग, Artificial Intelligence and Machine Learning, डेटा इंजीनियरिंग, इनवेस्टमेंट बैंकिंग, पोर्टफोलियो मैनेजमेंट, अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फंड, डिजिटल और सोशल मीडिया मार्केटिंग, ट्रेड मार्केटिंग, ई-कॉमर्स, क्लाउड एप्लिकेशन, एंटरप्राइज परफॉर्मेंस मैनेजमेंट, प्रोसेस कंसल्टिंग, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, इंटरनेशनल लॉजिस्टिक्स, स्पेंड एनालिटिक्स, सॉल्यूशंस डिजाइन, फिनटेक सॉल्यूशन इंक्यूबेशन, मार्केटिंग रिसर्च और भी बहुत कुछ शामिल है।

राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियों में प्लेसमेंट

jagran

कई प्रमुख राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियां हैं, जो Jaipuria के छात्रों की भर्ती कर चुकी हैं । ईन में से कुछ चुनिंदा कंपनियों के नाम हैं अडानी, अमेजन, रिलायंस, कोलगेट, एशियन पेंट्स, ANZ बैंक, KPMG, बर्गर पेंट्स, खिमजी रामदास, डाबर, MRF, EY, मैरिको, टाटा AIG, TVS मोटर्स, HCL, टाटा कंज्यूमर, JK टायर्स, मार्स रिगली, शॉपर्स स्टॉप, पार्ले, बैंक आदि।

NIRF की रैंकिंग में Jaipuria का स्थान 59वां

jagran

NIRF भारत में उच्च शिक्षा के संस्थानों को रैंक करने के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा अपनाया गया एक सिस्टम है। यह हर साल परफॉर्मेंस के हिसाब से शिक्षा संस्थानों की रैंकिंग की लिस्ट जारी करता है। Jaipuria के तीन कैंपस (लखनऊ, नोएडा और जयपुर) को 2021 में National Institute Ranking Framework (NIRF) द्वारा देश के टॉप 75 बी-स्कूलों में समिल है। 59वां स्थान जयपुरिया नोएडा, 68वें स्थान पर जयपुरिया लखनऊ और जयपुरिया जयपुर 74वें स्तान पर लिस्टेड है। इसमें IIM भी शामिल है। NIRF की रैंकिंग में Jaipuria का नाम का आना उसकी विश्वसनीयता को दर्शाता है।

सभी मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में Jaipuria की रैंकिंग में सुधार

बात करें Jaipuria Institute of Management नोएडा की तो 2020 में भारत के सभी मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में इसकी रैंकिंग 69 थी। 2021 में इसकी रैंकिंग में सुधार हुआ और यह 59 तक आ गया। वहीं बात करें Jaipuria Institute of Management लखनऊ की तो 2020 में भारत के सभी मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में इसकी रैंकिंग 73 थी। 2021 में इसकी रैंकिंग में सुधार हुआ और यह 68 तक आ गया। वैसे जयपुर कैंपस की रैंकिंग में भी काफी सुधार हुआ है। 2020 में भारत के सभी मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में इसकी रैंकिंग 76-100 के बीच थी। 2021 में इसकी रैंकिंग में सुधार हुआ और यह 74 तक आ गया।

jagran

स्मार्ट, कॉन्फिडेंट होने के साथ-साथ इंडस्ट्री के लिए अच्छे से तैयार हैं छात्र

Jaipuria के छात्र स्मार्ट, कॉन्फिडेंट होने के साथ-साथ इंडस्ट्री के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। छात्रों की तैयारी, आकर्षक और विनम्र रवैये के लिए हर नए रिक्यूटर से काफी सराहना मिलती है और यह चीज बड़े कॉरपोरेट्स भी समझते हैं। इस हाई ग्रोथ सेंटीमेंट में Jaipuria अपने पिछले औसत में कम से कम 20 – 25% की बढ़ोतरी के साथ खुद का बेंचमार्क स्थापित करने के लिए तैयार है। इनका समर इंटर्नशिप प्रोग्राम (SIP) कोई अपवाद नहीं है। बता दें कि संस्थान इन-हाउस समर इंटर्नशिप प्रोग्राम (SIP) चलाती है, ताकि छात्र रियल वर्ल्ड में अपनी ट्रेनिंग को और ज्यादा बेहतर कर सकें और कुछ नया सीख सकें।

छात्रों के लिए छात्रवृत्ति

Jaipuria एक ऐसा बी-स्कूल है, जिसकी रैंकिंग और प्लेसमेंट रिकॉर्ड में लगातार सुधार हुआ है। अगला अकैडमी सत्र शुरू होने वाला है। ऐसे में आप भी इस बी-स्कूल में दाखिला के लिए आवेदन दे सकते हैं। यहां एडमिशन लेने वाले छात्र स्कॉलरशिप भी प्राप्त कर सकते हैं। वैसे इस संस्थान ने CAT, CMAT और MAT की परीक्षा में बेहतर स्कोर या मेरिट लाने वाले छात्रों को पहले से ही 4 लाख रुपये तक के स्कॉलरशिप का प्रबंध किया हुआ है। कुल मिलाकर Jaipuria विभिन्न मापदंडों के आधार पर योग्य छात्रों को 5.5 करोड़ से अधिक की छात्रवृत्ति प्रदान करता है। 

Related Articles

Back to top button
Event Services