Health

प्रेग्नेंसी के वक्त सभी महिलाएं जरुर खाए अखरोट,बच्चे को मिलेंगे कई फायदे!

प्रेग्नेंसी एक ऐसा समय होता है, जो किसी भी पैरेंट के लिए खास होता है। इस समय मां और बच्चे की सेहत के लिए खानपान की एहमियत बढ़ जाती है। इस दौरान डॉक्टर से लेकर घर के बड़े-बुजुर्ग भी हेल्दी और अच्छी चीज़ें खाने की सलाह देते हैं। सबकी यही ख्वाहिश होती है कि मां और बच्चे दोनों स्वस्थ और तंदुरुस्त रहें।

प्रेग्नेंसी के समय मां जो भी खाती है, उसका सीधा असर होने वाले बच्चे पर पड़ता है। इसलिए इस दौरान पोषण से भरपूर डाइट लेना काफी ज़रूरी हो जाता है। खाने में फल, जूस, मौसमी सब्ज़ियों के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे तत्वों का ज्यादा से ज्यादा सेवन बेहतर माना जाता है। इस दौरान ड्राई फ्रूट्स के भी अपने फायदे होते हैं। सभी ड्राईफ्रूट्स कुछ न कुछ लाभ पहुंचाते हैं। आज हम इन्हीं में से एक की बात करेंगे, जो है अखरोट। प्रेग्नेंसी में इसके फायदे अनेक हैं। तो आइए जानें कि प्रेग्नेंसी में अखरोट को डाइट में शामिल करने के क्या फायदे होते हैं।

प्रेग्नेंसी में अखरोट के फायदे

1. प्रेग्नेंसी के दौरान आपके और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी होता है कि आप तनाव से दूर रहें। अखरोट में मौजूद मेलाटोनिन तत्व आपको स्ट्रेस से दूर रखता है। इतना ही नहीं, ये अच्छी नींद लेने में भी मदद करता है।

2. इसमें विटामिन बी-कॉम्पलेक्स, कॉपर और राईबोफ्लेविन भी मौजूद होते हैं, जो भ्रूण के विकास में काफी मददगार साबित होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-ई आपकी बॉडी में सेल्स के विकास में मदद करते हैं।

3. अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और प्रोटीन से भरपूर होता है। जो कॉलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ बच्चे की आंखों और दिमाग के विकास के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

4. अखरोट में मौजूद मैंगनीज़ आपके बच्चे की हड्डियों को मज़बूत बनाने का काम करता है। एक अखरोट शरीर में करीब आधे दिन के मैंगनीज़ की पूर्ति कर सकता है।

5. साथ ही अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी अच्छी होती है, जो इम्यून सिस्टम को मज़बूत तो बनाती ही है, साथ ही बच्चे को भी बीमारियों से बचाती हैं। इसलिए अखरोट को हमेशा इसकी ब्राउन स्किन के साथ ही खाएं।

Related Articles

Back to top button