Health

पीरियड्स के दौरान करना पड़ सकता है असहनीय दर्द का सामना,अपनाएं ये आरामदायक तरीके

महिलाओं के जीवन चक्र का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं पीरियड्स जो कि एक समय अंतराल के साथ लगातार सामने आते हैं। इस चक्र का समय करीब 28 दिन माना जाता हैं, हांलाकि यह दो-चार दिन ऊपर-नीचे भी हो सकता हैं। इस प्रक्रिया में महिलाओं के प्राइवेट पार्ट से ब्लड फ्लो होता है। इसके दौरान कई बार महिलाओं को असहनीय दर्द का सामना भी करना पड़ जाता हैं। कई महिलाऐं इस दर्द से राहत पाने के लिए दवाइयों का सेवन करती हैं जो उन्हीं की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से पीरियड्स के दौरान उठने वाले दर्द में राहत पाई जा सकती हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…
अजवाइन

एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालें उसके बाद इस पानी को आधा रहने तक अच्छे से उबाल लें। उसके बड़ा इस पानी को छानकर चाय की तरह सिप सिप करके पीएं। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें इससे आपको पीरियड्स भी खुलकर आएंगे और पीरियड्स में होने वाली दर्द की समस्या से भी निजात पाने में मदद मिलेगी।

हल्दी वाला दूध

एक ग्लास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं ऐसा करने से आपको पेट में दर्द से निजात मिलने के साथ अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदे भी मिलेंगे।

मेथी

कई बार महिलाओं को पीरियड्स के दौरान गैस की समस्या भी हो जाती है जिसकी वजह से महिला को पेट में दर्द ज्यादा होता है। ऐसे में आप चाहे तो अजवाइन या मेथी में थोड़ा नमक मिलाकर इसे गुनगुने पानी के साथ लें। ऐसा करने से आपको गैस की समस्या से राहत मिलेगी जिससे आपका पेट दर्द भी कम होगा।

अदरक

अदरक को पीसकर या फिर इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें। उसके बाद जब पानी आधा रह जाएँ तो इसे छानकर चाय की तरह पीएं ऐसा करने से भी आपको आराम मिलता है।

पपीता

पीरियड्स के दौरान पपीते का सेवन करने से भी पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करने में मदद मिलती है। क्योंकि पपीता खाने से पाचन क्रिया मजबूत होती है जिससे आपको पेट दर्द की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

तुलसी

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी का इस्तेमाल करने से भी आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप तुलसी के कुछ पत्तों को पानी में उबालकर उस पानी को पी सकती हैं या फिर यदि आप पीरियड्स में चाय पीती है तो चाय में तुलसी के पत्तों को डाल सकती है।

जीरा

एक चम्मच जीरा एक गिलास पानी में उबाल लें और उसके बाद उस पानी को छानकर उसका सेवन करें या फिर चाय बनाते समय उसमे जीरा डाल लें। और फिर उस चाय का सेवन करें यदि आप इस उपाय को करते हैं तो इससे भी आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

सिकाई करें

हॉट वाटर बैग की मदद से या बोतल में गर्म पानी डालकर पेट के निचले हिस्से की अच्छे से सिकाई करें। ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी पेट में होने वाले दर्द की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। पीरियड्स के दौरान आपको गर्म पानी से नहाना चाहिए इससे पेट, कमर, टांगों आदि की सिकाई हो जाती है। जिससे आपको पीरियड्स में होने वाले दर्द की समस्या से आराम मिलता है। आप चाहे तो तेल का इस्तेमाल करके पेट के निचले हिस्से की मसाज भी कर सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से भी आपको पीरियड्स में होने वाले दर्द की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

Related Articles

Back to top button