Sports

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने कहा-लंबे करियर के लिए खिलाड़ियों की अधिक देखभाल में मिलेगी मदद

पाकिस्तान के पूर्व सलामी बल्लेबाज सलमान बट ने रोटेशन नीति को लागू करने के लिए भारतीय टीम प्रबंधन की सराहना की, जिसने अच्छी बेंच स्ट्रेंथ बनाने में मदद की है। बट ने कहा कि भारत की रोटेशन नीति ने खिलाड़ियों का एक बड़ा पूल सुनिश्चित किया है जिससे लंबे करियर के लिए खिलाड़ियों की अधिक देखभाल में मदद मिलेगी।

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप स्टेज से बाहर होने के बाद भारत ने अपने स्क्वॉड में कई प्रयोग किए। इसमें चोट और वर्कलोड मैनेजमेंट ने भी अहम भूमिका निभाई।

बट ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा “मुझे लगता है कि रोटेशन नीति भारतीय टीम के लिए सामान्य अभ्यास हो गया है क्योंकि वे हर सीरीज में एक ही खिलाड़ी के साथ नहीं खेलते हैं। वे वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम देते हैं, युवाओं को अधिक अवसर प्रदान करते हैं और टीम बदलते रहते हैं। उन्हें इतने सारे विकल्प होने से नए कॉम्बिनेशन अपनाने में मदद मिल रही है। यह कई बार मुश्किल हो जाता है, लेकिन बेंच स्ट्रेंथ का होना प्रतियोगिताओं के लिए अच्छा है।”

उन्होंने आगे कहा “अब वे एनसीए स्टाफ के साथ आगे बढ़ रहे हैं। हेड वीवीएस लक्ष्मण जिम्बाब्वे में टीम के कोच होंगे। इसलिए राहुल द्रविड़ को भी आराम मिल रहा है। मानव संसाधन बढ़ने के साथ भारतीय क्रिकेट टीम में मानव विकास हो रहा है जो शानदार है। भविष्य में, वे इसे आईपीएल की तरह विस्तारित कर सकते हैं।”

केएल राहुल की अगुवाई में टीम इंडिया 18 अगस्त से जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज खेलेगी। इसके बाद रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत को 27 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप में भी हिस्सा लेना है।

Related Articles

Back to top button
Event Services