Food & Drinks

नहीं खा सकते नॉन-वेज तो ऐसे बनाए स्वादिष्ट वेज चिकन,आजमाए ये रेसिपी

नवरात्र चल रहे हैं और आप सभी जानते ही होंगे यह हिन्दुओं को सबसे बड़ा पर्व माना जाता है। वहीं नवरात्रि के दौरान कई लोग व्रत करते हैं, हालाँकि जो लोग व्रत नहीं भी करते, उन्हें भी कई चीजें खाने की मनाही है, उनमें से एक है नॉनवेज। जी हाँ, इस चक्कर में वो लोग जिन्हें नॉनवेज बहुत पसंद है, वो इन 9 दिनों में वेज चिकन बना सकते हैं। अब आप कहेंगे ये हम क्या कह रहे हैं तो हम आपको आज बताने जा रहे हैं वेज चिकन यानि सोयाबीन चाप (soya chaap) की रेसिपी। यह बहुत टेस्टी रेसेपी है जो आप आसानी से बना सकते हैं। 

सोयाबीन चाप बनाने के लिए सामग्री-
1 कटोरी सोयाबीन की दाल
1 कटोरी सोया चंक्स
आधी कटोरी मैदा
1 छोटा चम्मच नमक
3-4 स्टिक्स
पानी जरूरत के अनुसार

सोयाबीन चाप बनाने की विधि– इसे बनाने के लिए एक कटोरी में सोयाबीन दाल ले और उसमें पानी डालकर रातभर के लिए भिगा दें। उसके बाद एक कढ़ाही में पानी डाले और उसमें सोया चंक्स डालकर अच्छे से उबाल लें। अब अच्छे से उबल जाने के बाद इसका सारा पानी निकालकर महीन पेस्ट बना लें और इसके साथ भिगी हुई सोयाबीन की दाल भी पीस लें। अब दोनों पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें। इसमें मैदा और नमक मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाकर आप एक सॉफ्ट आटा तैयार कर लें। अब आटे को रोटी की तरह चपटा बेल ले और उसमें से लंबे-लंबे टुकड़े काटें।

इसके बाद कुछ स्टिक्स लें और रोटी के कटे लंबे टुकड़ों को तिरछे आकार में घुमाते हुए स्टिक पर लपेटें। अब मीडियम आंच में एक पैन में पानी गर्म करने के लिए रखें और इसमें सोया स्टिक डालकर 5 मिनट के लिए उबाल लें। इसके बाद पानी निकाल लें और इसे ठंडा होने दें। अब सोया चाप को 10-15 मिनट के लिए ठंडे पानी में रखें, लीजिये आपकी होममेड सोया चाप पकाने के लिए तैयार है। अब इससे आप नॉनवेज स्टाइल सोया चाप करी या फिर फ्राइड सोया चाप बना सकते हैं। जैसी आपकी इच्छा हो।

Related Articles

Back to top button
Event Services