Health

ठंड के मौसम में इस ख़ास तेल से जरुर करें बच्चों की मालिश ,जाने इसके बेहद ख़ास गुण

ठंड के मौसम में सर्द हवाएं न सिर्फ वयस्कों की सेहत और त्वचा को नुकसान पहुंचाती है, बल्कि शिशुओं को भी इससे बचाने की ज़रूरत होती है। अगर आपके घर नवजात बच्चा है, तो उसका ख़ासतौर पर ध्यान रखें क्योंकि इचने छोटे बच्चे काफी नाज़ुक होते हैं इसलिए सर्दियों में उनके बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। आमतौर पर ठंड में बच्चे को नहलाने से पहले तेल मालिश की जाती है, ताकि बच्चे का शरीर गर्म रहे और मांसपेशियां मज़बूत हों।

शिशुओं की तेल मालिश ज़रूर करनी चाहिए, क्योंकि इससे उनकी मांसपेशिया मज़बूत होती हैं और सेहत को भी फायदे मिलता है। हालांकि, शिशु को मालिश करते वक्त इस बात का भी ख्याल रखना ज़रूरी है कि मालिश सही तरीके से की जाए। साथ ही इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले तेल के बारे में खास सावधानी बरतनी चाहिए।

नारियल तेल की मालिश

बच्चों की त्वचा अधिक कोमल होती है, इसलिए नारियल तेल को बेस्ट माना जाता है। खासकर, सर्दियों में बच्चे को धूप में लिटाकर नारियल के तेल से मालिश करनी चाहिए। अगर आप नारियल तेल के फायदों के बारे में जानना चाहती हैं, तो ये आर्टिकल ज़रूर पढ़ें।

1. नारियल तेल बेबी की त्वचा पर सनस्क्रीन का काम करता है। अगर हर रोज़ इससे बच्चों की मालिश की जाए तो वह सूरज की UV किरणों से बचे रहेंगे।

2. नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं जो कई तरह के इंफेक्शन्स से बचाती हैं। त्वचा इस तेल को आसानी से सोख भी लेती है।

3. कई बार बच्चे के मुंह पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं। इनमें कई बार दर्द और खुजली भी होने लगती है। ये दाने वक्त के साथ इंफेक्शन का रूप ले सकते हैं और पूरे शरीर में फैल सकते हैं। ऐसे में नारियल तेल की मालिश से इसे सही किया जा सकता है।

4. नारियल के तेल में आयरन मौजूद होता है इसलिए इसकी मालिश से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-सी, ई और के भी होता है जो बच्चे की सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद रहता है।

5. डायपर के इस्तेमाल से अक्सर बच्चों की स्किन पर रैशेज़ हो जाते हैं। इससे बचने के लिए स्किन पर नारियल का तेल लगाने के अलावा डायपर पर भी हल्का सा तेल लगा दें। इससे स्किन ड्राई नहीं होगी और हेल्दी रहेगी।

Related Articles

Back to top button
Event Services