Tour & Travel

खूबसूरती ऐसी जो मन मोह लेगी, बना सकते हैं घूमने का प्लान

उत्तर में काराकोरम और दक्षिण में हिमालय पर्वत के बीच स्थित लद्दाख एक बेहद ही खूबसूरत जगह है। यह पर्यटकों का पसंदीदा स्थल है, जहां की अद्भुत खूबसूरती लोगों का मन मोह लेती है। लद्दाख, भारत में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां के बर्फ से ढके ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों को देखकर ऐसा लगता है जैसे आप स्वर्ग में आ गए हों। ट्रेकिंग करने का शौक रखने वाले लोगों के बीच लद्दाख बहुत प्रसिद्ध है।

इसके अलावा यहां कैंपिंग करना भी किसी रोमांच से कम नहीं होता। यहां के खूबसूरत झील और बर्फ से ढके पहाड़ दिमाग को एकदम तरोताजा कर देते हैं। अगर आप किसी अच्छी जगह पर घूमने जाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको लद्दाख जरूर जाना चाहिए। पैंगोंग झील यहां का प्रमुख पर्यटन स्थल है। करीब 43,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह झील सर्दियों के मौसम में पूरी तरह से जम जाती है। ऐसे में इस जगह की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है।

मैग्नेटिक हिल 
लद्दाख में एक ऐसी पहाड़ी है, जिसे मैग्नेटिक हिल या चुंबकीय पहाड़ी कहा जाता है। ऐसा इसलिए कि यह पहाड़ी गाड़ियों को ऊपर की ओर खींचती है। कहा जाता है कि अगर किसी कार को बिना स्टार्ट किए यहां छोड़ दिया जाए तो गाड़ी 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अपने आप आसानी से लुढ़क सकती है। यही वजह है कि यह जगह लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

फुगताल मठ 
लद्दाख की वादियों में मौजूद यह एक बेहद ही प्राचीन और अद्भुत मठ है, जो अपनी बनावट और सुंदरता के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। इस मठ को दो हजार साल से भी अधिक पुराना बताया जाता है। ट्रेकिंग प्रेमियों के लिए यह एक बेहद ही खास जगह है। तो अगर आप कभी लद्दाख की यात्रा करें तो इस जगह की सैर करना बिल्कुल न भूलें। 

खारदुंग ला पास 
लद्दाख में स्थित इस जगह को नुब्रा और श्योक घाटियों के प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाता है। पांच हजार मीटर से भी अधिक ऊंचाई पर स्थित इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता और हवा ऐसा महसूस करवाती है, जैसे आप दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर खड़े हैं। 

Related Articles

Back to top button
Event Services