Education

केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों में 2000 से अधिक पदों पर निकली भर्ती ,जानिए आवेदन की आखिरी तारीख

केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों में 2000 से अधिक सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज यानि 13 जून 2022 को समाप्त होने जा रही है। इन सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन और चयन प्रक्रिया का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा सेलेक्शन पोस्ट फेज 10 परीक्षा के माध्यम से किया जा रहा है, जिनके लिए आयोग ने दो अलग-अलग भर्ती विज्ञापन जारी किए है। जिनमें एक जो कि 1900 से अधिक पदों के लिए, वह ऑल इंडिया के उम्मीदवारों के लिए। वहीं, एसएससी ने लदाख रीजन के लिए 797 पदों के लिए अलग विज्ञापन जारी किया है, जिसके लिए सिर्फ इसी रीजन के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया

ऐसे में आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर जाकर होम पेज पर ही दिए गए लॉग-इन सेक्शन में पहले रजिस्ट्रेशन और फिर आवंटित पंजीकरण संख्या व पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवारों को 100 रुपये के आवेदन शुल्क जमा करना होगा, जिसका भुगतान 15 जून 2022 तक करना होगा। ऑफलाइन मोड में शुल्क 18 जून जमा होंगे, जिसके लिए चालान 16 जून तक जेनरेट कर लेना होगा।

आवेदन में सुधार 20 जून से

ऐसे सभी उम्मीदवार को जो निर्धारित प्रक्रिया के माध्यम से अपना अप्लीकेशन सबमिट करते हैं, वे अपने सबमिट किए गए आवेदन किसी प्रकार का त्रुटि सुधार या आवश्यक संशोधन 20 जून से 24 जून तक कर सकेंगे। वहीं, लदाख रीजन की भर्ती के लिए उम्मीदवार 27 से 29 जून तक अप्लीकेशन में करेक्शन कर सकेंगे।

आवेदन के लिए योग्यता

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए एसएससी द्वारा सेलेक्शन पोस्ट भर्ती फेज 10 के अंतर्गत दो हजार के अधिक पदों की भर्ती तीन स्तरों के उम्मीदवारों से की जानी है – 10वीं, 12वीं और स्नातक व उच्चतर स्तर। इन तीनों स्तरों के लिए उम्मीदवारों को क्रमश: 10वीं पास, 12वीं पास और स्नातक होना चाहिए। पदों के अनुसार आयु सीमा अलग-अलग है। अधिक जानकारी और भर्ती के अन्य विवरणों के लिए सम्बन्धित भर्ती अधिसूचना देखें।

Related Articles

Back to top button
Event Services