Jyotish

अमेरिकी दूतावास ने 1.25 लाख भारतीय छात्रों को वीजा किया जारी, पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़े

भारत में संयुक्त राज्य अमेरिका के दूतावास और वाणिज्य दूतावासों ने अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वित्तीय वर्ष 2022 में लगभग 1,25,000 छात्र वीजा जारी किए गए थे। विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी दी।

भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा बैकलॉग जारी करने में देरी के एक प्रश्न का उत्तर देते हुए प्राइस ने स्वीकार किया कि देरी हुई है, लेकिन भारत में हमारे दूतावास और वाणिज्य दूतावासों ने एकल में जारी किए गए छात्र वीजा की संख्या के लिए अपना सर्वकालिक रिकॉर्ड तोड़ दिया। वित्तीय वर्ष 2022 में हमने लगभग 1,25,000 छात्र वीजा जारी किए हैं।

विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा- ‘हम निश्चित रूप से मानते हैं कि कुछ आवेदकों को अभी भी विस्तारित वीज़ा प्रतीक्षा समय का सामना करना पड़ सकता है और हम वीज़ा साक्षात्कार नियुक्ति प्रतीक्षा समय को जितनी जल्दी हो सके कम करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।’

अमेरिका गैर-आप्रवासी यात्रियों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध

प्राइस ने कहा कि अमेरिका गैर-आप्रवासी यात्रियों को वैध यात्रा की सुविधा देते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था और प्रशासन के लक्ष्य के लिए समय पर वीजा प्रसंस्करण महत्वपूर्ण है।

नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिका नॉन-इमिग्रेंट यात्रियों को वैध यात्रा की सुविधा देते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था और प्रशासन के लक्ष्य के लिए समय पर वीजा प्रोसेसिंग जरूरी है। वीजा प्रोसेसिंग में तेजी लाने के लिए उठाए जाने वाले कदमों को लेकर प्राइस ने कहा, ‘हमने इस महत्वपूर्ण काम को करने के लिए यूएस फॉरेन एंड सर्विस पर्सनल की भर्ती को दोगुना कर दिया है।’

Related Articles

Back to top button
Event Services