Health

अधिक मात्रा में तुलसी का सेवन करने से हो सकते हैं ये नुकसान

अधिकतर भारतीय घरों में तुलसी का पौधा होता है। तुलसी को हिंदू धर्म में काफी शुभ पौधा माना जाता है। साथ ही इसमें कई आयुर्वेदिक औषधीय गुण छिपे होते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर सर्दी-जुकाम की परेशानी से राहत दिलाने में तुलसी मददगार होता है। इसलिए आयुर्वेद में सुबह उठकर तुलसी खाने की सलाह दी जाती है। माना जाता है कि अगर आप सुबह उठकर तुलसी की पत्ते चबाते हैं, तो इससे आपकी याददाश्त क्षमता बेहतर होती है। लेकिन क्या आपको जानते हैं कि अधिक मात्रा में तुलसी का सेवन करने से भी सेहत को कुछ नुकसान हो सकते हैं? जी हां, तुलसी खाने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको तुलसी के नुकसान के बारे में बताएंगे। इस बारे में हमे सिरसा के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर श्रेय शर्मा से बातचीज की है। आइए जानते हैं तुलसी की पत्तियां खाने से क्या नुकसान हो सकता है? किन परिस्थितियों में तुलसी की पत्तियों का सेवन नहीं करना चाहिए?

onlymyhealth

1. स्पर्म काउंट कर सकता है कम

आयुर्वेद के मुताबिक, अगर आप तुलसी का सेवन सही मात्रा और सही तरीके से करते हैं, तो यह लाभकारी माना जा सकता है। लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में लेते हैं, तो नुकसानदेय भी हो सकता है। तुलसी की पत्तियों में एंटी-फर्टीलिटी का गुण पाया जाता है। ऐसे में अगर आप ज्यादा तुलसी खाते हैं, तो आपका स्पर्म काउंट कम हो सकता है। जिसकी वजह से प्रजनन क्षमता पर असर डाल सकता है। इसलिए तुलसी का सही मात्रा में सेवन करें

2. गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान न करें सेवन

तुलसी का अधिक मात्रा में सेवन करने से फर्टिलिटी क्षमता पर असर पड़ता है। ऐसी परिस्थिति में यह विचार की आवश्यकता है कि गर्भावस्था और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को तुलसी की पत्तियां  खानी चाहिए या नहीं? फिलहाल इसपर अधिक शोध की आवश्यकता है।  इसलिए अगर आप गर्भवती हैं या फिर स्तनपान करा रही हैं, तो तुलस की पत्तियों का सेवन न करें। एक्सपर्ट से राय लेकर ही तुलसी की पत्तियों का सेवन करें। ताकि इसके नुकसान और फायदों से अच्छी तरह वाकिफ हो सकें।

3. खून को कर सकती है पतला

आयुर्वेदाचार्य बताते हैं कि तुलसी की पत्तियों में ब्लड क्लोटिंग की परेशानी को दूर करने का गुण मौजूद होता है। ऐसे में अगर आपको ब्लड क्लोटिंग की परेशानी नहीं है और आप खून को गाढ़ा करने वाली दवाइयों का सेवन कर रहे हैं, तो इसका अधिक मात्रा में सेवन न करें। क्योंकि इससे आपका खून और अधिक पतला हो सकता है। साथ ही अगर आप किसी तरह की दवाइयां ले रहे हैं, तो डॉक्टर या फिर आयुर्वेदाचर्य से परामर्श जरूर लें।

4. दांतों में हो सकती है समस्या

वैसे तो तुलसी की पत्तियां स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाती हैं। इसके सेवन से दांतों में दर्द को दूर भी किया जा सकता है। लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में तुलसी को चबाकर खाते हैं, तो यह आपके दांतों को नुकसान भी पहुंचा सकती है। दरअसल, तुलसी के पत्तों में पारा (Mercury) और आयरन होता है। साथ ही इसमें आर्सेनिक भी मौजूद होता है। ऐसे में अगर आप इसे अधिक चबाकर खाते हैं, तो आपके दांत खराब हो सकते हैं। जिसकी वजह से दांतों में दर्द भी हो सकता है। इसलिए एक्सपर्ट के सलाहनुसार ही तुलसी का सेवन करें।

5. डायबिटीज दवा ले रहे रोगी

अगर आप डायबिटीज से ग्रसित हैं और इसकी दवा ले रहे हैं, तो तुलसी की पत्तियों का सेवन न करें। इस परिस्थिति में अपने एक्सपर्ट से बात करके ही तुलसी की पत्तियों का सेवन करेँ। ताकि किसी भी तरह की गंभीर परिस्थितियों से बचा जा सके।

तुलसी की पत्तियों में गई स्वास्थ्यकारी गुण छिपे होते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल न करें। अगर आप किसी गंभीर परिस्थिति से जूझ रहे हैं, तो एक बार एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। ताकि आगे होने वाली समस्याओं से बचा जा सके।

Related Articles

Back to top button
Event Services