Biz & Expo

अच्छे स्टाक्स में निवेश करने के बाद भी नहीं हो रहा ग्रोथ,जाने विशेषज्ञों से मुनाफे का मंत्र

कई लोग अच्छे स्टाक्स में निवेश कर उसको ध्यान से मानिटर करने और कई साल तक होल्ड करने की सलाह देते हैं। ये काफी बेकार सलाह है। असल में ये सलाह नहीं लफ्फाजी है। सच पूछें तो ये वाल स्ट्रीट के एक पुराने चुटकुले की तरह है।

एक नौजवान, मार्केट के अनुभवी आदमी से पूछता है, ‘मैं स्टाक मार्केट में किस तरह से पैसे बना सकता हूं? मंझे हुआ इंसान ने जवाब दिया, क्यों, ये तो बेहद आसान है। बस, सस्ता खरीदो और महंगा बेचो। युवक ने पूछा, हां, पर मैं ये करूं कैसे? इस पर जवाब मिला, ये काफी मुश्किल है। इसे सीखने में तो जिंदगी लग जाती है। ‘हर कोई-हर एक निवेशक-केवल अच्छे स्टाक ही खरीदता है। अपनी समझ से कोई भी आदमी खराब स्टाक नहीं लेता। कोई भी जब स्टाक्स में निवेश करता है, तो वो पूरे आत्मविश्वास से कहता है कि ये एक अच्छा निवेश है। हां, अलग-अलग निवेशकों के लिए ‘अच्छे’ का पैमाना अलग होता है। ऐसे में अगर आप असल वेल्थ पाने के लिए लंबी अवधि का निवेश करने जा रहे हैं, तो आप इस ‘अच्छे’ का पता कैसे लगाएंगे? कहा जा सकता है कि इसे सीखने में तो जिंदगी लग जाती है, मगर नहीं। ये सच नहीं है।

इसके बुनियादी सिद्धांत को समझना काफी सरल है। और मेरी समझ से, वो कुछ इस तरह से है। मेरी समझ से, अच्छे इक्विटी निवेश में हमेशा ग्रोथ होती है। ऐसा क्यों? क्योंकि यही तरीका है भविष्य का पता लगाने का। याद रखें, इक्विटी मार्केट (असलियत में तो सभी मार्केट) भूतकाल और वर्तमान की परवाह नहीं करते। यहां मायने रखता है तो केवल भविष्य। इसमें कई और बातें भी हैं, जिनका ध्यान रखा जाना चाहिए। यानी ये देखना चाहिए कि ग्रोथ प्राफिट में हो, रेवेन्यू में ग्रोथ हो, मार्जिन बेहतर हों और कैपिटल पर ऊंचा रिटर्न भी मिल रहा हो। इन सभी पैमानों पर ग्रोथ होनी चाहिए। यह केवल इतनी सी बात नहीं है, पर ये एक शुरुआत जरूर है। एक अच्छे स्टाक में बहुत कुछ होता है। ये एक महत्वपूर्ण शुरुआती पाइंट इसलिए हैं, क्योंकि ये प्वाइंट निवेश की टैक्टिकल और स्ट्रेटेजिक अप्रोच में फर्क साफ कर देते हैं।

कई निवेशक ट्रिक्स तलाशते रह जाते हैं कि कोई खबर, या कोई घटना या कोई सीक्रेट या कुछ और ऐसा हो जाए जो कल, अगले हफ्ते या अगले महीने एक जबर्दस्त सा बदलाव ला दे। कई-कई बार ये टैक्टिकल मूव काम भी कर जाते हैं, पर अक्सर ये किसी काम के नहीं होते।

महत्वपूर्ण ये है कि अगर आप ग्रोथ और साफ-सुथरे फाइनेंशियल मैनेजमेंट की बात दिमाग में नहीं रखते हैं, तो मुश्किल वक्त में आपके पास बचाव का दूसरा रास्ता नहीं होगा। जब टैक्टिकल या सामरिक ट्रिक विफल होती है, तो वो पूरी तरह विफल हो जाती है। लेकिन, अगर आप प्राफिट और ग्रोथ के मंत्र पर चल रहे हैं, तो एक टैक्टिकल हार, एक स्ट्रेटेजिक या रणनीतिक जीत में बदल सकती है। क्योंकि ऐसे में भले ही आपने गलत वजहों से स्टाक खरीदे हों, पर इसकी संभावना कहीं ज्यादा होगी कि ये अच्छे निवेश साबित हो जाएं। अच्छे निवेश के लिए बहुत कुछ जांचा-परखा जाना चाहिए, जैसे – बिजनेस, मैनेजमेंट, और स्टाक्स की वैल्यू। इसके अलावा और भी कई बातें शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services