Uttar Pradesh

अखिलेश यादव के बाबा मुख्यमंत्री वाले बयान पर बाबा के बाद काका का नया अर्थ बताया

उत्तर प्रदेश की राजनीति में वर्षों से ‘एमवाई’ का अर्थ ‘मुस्लिम-यादव’ ही माना जाता था। इन दो ‘अल्फाबेट’ से समझ में आ जाता था कि बात समाजवादी पार्टी के परंपरागत वोट बैंक की हो रही है। किंतु इस चुनाव में ‘एमवाई’ के अब तक कई ‘फुल-फार्म’ सामने आ चुके हैं। अखिलेश यादव ने ‘एमवाई’ का नया अर्थ गढ़ दिया है। उन्होंने ‘एमवाई’ का मतलब ‘महिला-युवा’ बताकर यह संदेश देने की कोशिश की कि नई सपा अब मुस्लिम-यादव गठजोड़ की नहीं रह गई है। नई सपा सभी जाति धर्मों को साथ लेकर चलने वाली पार्टी है। वहीं, भाजपा ने ‘एमवाई’ की परिभाषा अपने हिसाब से गढ़ी और इसे ‘मोदी-योगी’ बता दिया।

अखिलेश यादव, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बाबा ‘मुख्यमंत्री’ कहकर संबोधित करते हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अखिलेश यादव के बाबा मुख्यमंत्री वाले बयानों पर ‘बाबा’ का नया फुल-फार्म समझा दिया। उन्होंने कहा ‘बी’ का मतलब ब्रेव यानी बहादुर, ‘ए’ का मतलब एक्टिव यानी सक्रिय, दूसरे ‘बी’ का अर्थ ब्रिलियंट यानी शानदार जो तुरंत निर्णय लेता है और बुलडोजर से सजा देता है। अंतिम ‘ए’ का अर्थ अटेंटिव यानी चौकस, लोगों का उद्धारकर्ता बताया। चुनाव में ‘बाबा’ के बाद ‘काका’ की भी इंट्री हो गई है। सपा अध्यक्ष ने ‘काका’ का नया अर्थ ‘काले कानून’ बताया है। उन्होंने कहा कि जिस तरह काका चले गए यानी तीनों कृषि कानून वापस हो गए उसी तरह बाबा भी चले जाएंगे। राजनीतिक गलियारों में ‘बाबा’ और ‘काका’ के इस नए अर्थ की चर्चा खूब हो रही है।

इस चुनाव में ‘एसपी’ यानी समाजवादी पार्टी का भी नया फुल-फार्म सामने आया है। देश के गृह मंत्री अमित शाह ने ‘एसपी’ का नया मतलब गढ़ा। बताया कि एस से संपत्ति एकत्र करो व पी से परिवारवाद। चुनावी सभा में ‘एसपी’ की इस नए ‘फुल-फार्म’ के जरिए उन्होंने सपा पर प्रहार किया। इसके जवाब में समाजवादी पार्टी की सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने ‘बीजेपी’ का फुल-फार्म भारतीय झूठ पार्टी बताया। दूसरी ओर अखिलेश ‘बीजेपी’ का अर्थ भारतीय जुमलेबाज पार्टी बताते हैं ।

अमित शाह ने गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी के साथ जनसभा में गोरखपुर की ही नई परिभाषा गढ़ दी। उन्होंने गोरखपुर में जी का अर्थ गंगा एक्सप्रेसवे, ओ का अर्थ आर्गेनिक कृषि, आर का अर्थ रेल, ‘ए’ का मतलब एम्स, केएच का अर्थ खाद कारखाना, पीयू का अर्थ पूर्वांचल एक्सप्रेसवे व आर का मतलब रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर बताते हुए वहां हुए विकास की पूरी तस्वीर खींच दी थी। इसके जरिये अमित शाह ने यह बताने की कोशिश की कि पांच साल की योगी सरकार में गोरखपुर में कितना विकास हुआ है।

अमित शाह ने हरदोई की एक जनसभा में समाजवादी पार्टी की जनता को अपने अंदाज में ‘एबीसीडी’ समझाई थी। उन्होंने कहा था सपा के लिए ए का मतलब अपराध या आतंक, बी का मतलब भाई-भतीजावाद, सी का अर्थ करप्शन व डी मतलब दंगा है। उन्होंने यह भी कहा था कि भाजपा सरकार ने सपा की इस ‘एबीसीडी’ पर पानी फेर दिया है। पीएम मोदी ने भी शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस-वे के उदघाटन के मौके पर यूपी प्लस योगी बहुत हैं ‘उपयोगी’ कहा तो अखिलेश यादव ने तंज कसते हुए कहा था अगर कोई ‘उप-योगी’ है तो ‘मुख्य-योगी’ कौन है।

अमित शाह ने अखिलेश के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ में प्रधानमंत्री मोदी के जैम की परिभाषा बताई। उन्होंने कहा कि जे का अर्थ जनधन खाता, ए का मतलब आधार व एम का अर्थ मोबाइल है। इस पर पलटवार करते हुए अखिलेश ने भाजपा के जैम की परिभाषा अपने तरह से गढ़ी। उन्होंने जे का अर्थ झूठ, ए का मतलब अहंकार व एम का अर्थ महंगाई बताते हुए भाजपा को घेरा था।

आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने पिछले दिनों यूपी में ‘योगी-राज’ पर तंज कसते हुए ‘राज’ की परिभाषा गढ़ी थी। उन्होंने आर का अर्थ रिश्वत, ए का मतलब अपराध व जे का अर्थ जातिवाद बताकर योगी सरकार पर हमला बोला था।

Related Articles

Back to top button
Event Services