HealthLife Style

सोरायसिस के मरीज तकलीफ से बचे रहने के लिए ऐसे रखें सर्दियों में अपना ख्याल

Psoriasis Care in Winter: सोरायसिस स्किन से जुड़ी एक गंभीर समस्या है, जिसमें पर लाल रंग के चकत्ते हो जाते हैं। दिखने में तो खराब लगते ही हैं साथ ही इनमें बहुत भयंकर खुजली भी होती है। कई बार तो ये घाव बना देते हैं। ठंड के मौसम में सोरायसिस के मरीजों की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। क्योंकि इस मौसम में सर्द हवाएं त्वचा की नमी छीन लेती हैं, तो अगर आप सोरायसिस की समस्या से परेशान हैं, तो इस मौसम में आपको थोड़ी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है वरना ये परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है। ऐसे में आप यहां दिए गए उपायों की मदद से कर सकते हैं इस समस्या को आसानी से मैनेज। 

सर्दियों में इन चीज़ों से करें सोरायसिस को मैनेज

1. नारियल का तेल 

नारियल का तेल बालों से लेकर स्किन तक के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें एंटी माइक्रोबियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल जैसे कई गुण होते हैं, जो सोरायसिस की वजह से होने वाले अन्य इन्फेक्शन्स को दूर रखते हैं। त्वचा को नमी प्रदान करते हैं जिससे ड्राइनेस की प्रॉब्लम नहीं होती। सर्दियों में सोरायसिस के गंभीर होने की एक बड़ी वजह ड्राइनेस होती है, तो जहां-जहां खुजली हो वहां नारियल तेल लगाएं।

2. एलोवेरा 

एलोवेरा में मौजूद गुण त्वचा के लिए वरदान होते हैं। इसके लिए बस एलोवेरा की पत्तियों से इसका जेल निकालें। आप चाहें तो इसे ऐसे ही लगा लें या फिर किसी एसेंशियल ऑयल में मिलाकर भी लगा सकते हैं। 10 मिनट के बाद हटा सकते हैं। अगर आप सिर्फ एलोवेरा जेल लगा रहे हैं, तो इसे ऐसे भी लगाकर छोड़ सकते हैं, किसी तरह का नुकसान नहीं होता। 

3. हल्दी 

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट तत्व करक्यूमिन मौजूद होता है। जो घावों को भरने में बेहद फायदेमंद होता है। इसका पानी के साथ पेस्ट बनाकर स्किन पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें। 

4. दही

सोरायसिस के तकलीफ को कम करने में आप दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। दही में मौजूद तत्व स्किन की नमी को लॉक करके रखते हैं जिससे ड्राइनेस नहीं होती और ड्राइनेस का इलाज मतलब खुजली से राहत।

5. सेब का सिरका 

सेब का सिरका भी सोरायसिस के उपचार के कारगर नुस्खों में से एक है। सेब के सिरके में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण सोरायसिस में होने वाले जलन, खुजली, रेडनेस को दूर करते हैं। 

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services