HealthLife Style

सर्द‍ियों में हार्ट की बीमारी के कारण नींद प्रभाव‍ित हो सकती है, जानें अच्‍छी नींद के ल‍िए कुछ आसान ट‍िप्‍स-

हार्ट की बीमारी और नींद का गहरा नाता है। सर्द‍ियों में शरीर ज्‍यादा थकता नहीं है ज‍िसके कारण नींद नहीं आती। नींद न पूरी होने के कारण स्‍लीप ड‍िसऑर्डर इंसोमेन‍िया हो जाता है। इस बीमारी के कारण हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इसी तरह हार्ट के मरीजों को अन‍िद्रा की समस्‍या हो सकती है। हार्ट के मरीजों को लेटने से सांस लेने में परेशानी या सीने में दर्द महसूस हो सकता है। सामान्‍य लोगों की तुलना में हार्ट के मरीजों को अन‍िद्रा की समस्‍या ज्‍यादा होती है। हार्ट को स्‍वस्‍थ्‍य रखने लि‍ए पर्याप्‍त नींद लेना जरूरी है। रोजाना अच्‍छी नींद न लेने से हार्ट की सेहत प्रभाव‍ित हो सकती है। इस लेख में हम बताएंगे कुछ आसान ट‍िप्‍स ज‍िनकी मदद से हार्ट के मरीज अच्‍छी नींद ले सकते हैं। 

1. सोने का समय फ‍िक्‍स करें 

गलत समय पर सोने के कारण अन‍िद्रा की समस्‍या होती है। अच्‍छी नींद लेने के कारण सोने और उठने का एक समय तय करें। इसके अलावा सोने से 3 घंटे पहले खाना खा लें। रात के खाने में हल्‍का खाना खाएं। ड‍िनर में खाने की ज्‍यादा मात्रा शाम‍िल करने के कारण भी अन‍िद्रा की समस्‍या हो सकती है।

2. रोजाना कसरत करें 

कसरत की कमी के कारण भी सोने में परेशानी होती है। हार्ट के मरीजों को डॉक्‍टर इंटेंस वर्कआउट करने की सलाह नहीं देते।खासकर जब हाल ही में सर्जरी हुई हो। लेक‍िन हल्‍के व्‍यायाम जैसे वॉक या घर पर योगा, स्‍ट्रेच‍िंग कर सकते हैं। हर द‍िन फ‍िज‍िकल वर्कआउट करने से शरीर थकेगा और अच्‍छी नींद आएगी।  

3. तनाव कम करें   

तनाव के कारण भी हार्ट के मरीजों को नींद न आने की समस्‍या हो सकती है। तनाव कम करने के ल‍िए मेड‍िटेशन करें। मेड‍िटेशन के ल‍िए एक्‍सपर्ट की मदद लें। हार्ट के मरीजों को हर समय हार्ट अटैक (Heart Attack) का डर सताता है। लेक‍िन इस स्‍थ‍ित‍ि से बचने के ल‍िए समय-समय पर चेकअप करवाएं और तनाव कम करने के ल‍िए डॉक्‍टर से सलाह लें।          

4. पानी का सेवन करें

अच्‍छी नींद के ल‍िए पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें। ड‍िहाइड्रेशन के कारण (Dehydration Causes) भी सोने में परेशानी हो सकती है। ड‍िहाइड्रेशन का एक लक्षण अन‍िद्रा भी है। सर्द‍ियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के ल‍िए पानी के अलावा सूप और अन्‍य तरल पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। 

5. शहद और दूध का सेवन करें 

सर्द‍ियों में अच्‍छी नींद के ल‍िए शहद और दूध का सेवन करें। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर एक स्‍टडी प्रकाश‍ित हुई ज‍िसमें हार्ट के मरीजों को शहद और दूध का सेवन करवाया गया। इससे नींद की गुणवत्ता में सुधार देखा गया। हफ्ते में 2 से 3 बार शहद के साथ दूध का सेवन करें।      

6. लहसुन को डाइट में शाम‍िल करें 

अच्‍छी नींद के ल‍िए लहसुन औषधी की तरह काम करता है। सर्द‍ियों में अन‍िद्रा (Sleep Problem) की श‍िकायत को दूर करने के ल‍िए लहसुन के काढ़े का सेवन कर सकते हैं। लहसुन का सीम‍ित सेवन हार्ट के मरीजों के ल‍िए सुरक्ष‍ित होता है। इसका सेवन करने से हृदय में खून नहीं जमता और हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम होता है।

7. त‍िल के तेल की माल‍िश

त‍िल के तेल से शरीर की माल‍िश करने से नींद जल्‍दी आती है। हार्ट के मरीजों के ल‍िए ये एक सुरक्ष‍ित उपाय है। नींद न आने की स्‍थ‍ित‍ि में सर्द‍ियों के द‍िनों में त‍िल के तेल को हल्‍का गरम करके हाथ-पैर, स‍िर की माल‍िश करें। त‍िल का सेवन करने से तनाव कम होता है। इसमें मौजूद व‍िटाम‍िन्‍स की मदद से अच्‍छी नींद आती है।   

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button